पीएम सूर्य घर योजना नया पोर्टल शुरू: PM Surya ghar gov in

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

पीएम सूर्य घर योजना नया पोर्टल शुरू: PM Surya ghar gov in प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जी ने ‘पीएम सूर्य घर योजना’ की शुरुआत की है, जिसके तहत देश के नागरिकों को महीने के 300 यूनिट तक बिजली मुफ्त मिलेगी। इस योजना को शुरू करने के साथ ही, एक नया पोर्टल ‘PM Surya ghar’ प्रारंभ किया गया है, जिसका उद्देश्य लोगों को योजना के लाभ के लिए ऑनलाइन आवेदन करने में सुविधा प्रदान करना है। यह योजना देशभर के लगभग 100 करोड़ लोगों को लाभ प्रदान करेगी। इसके लाभ लेने के इच्छुक नागरिक आधिकारिक वेबसाइट ‘Pmsuryaghar.gov.in’ पर जा कर आवेदन कर सकते हैं।

इस पोस्ट में हम PM सूर्य घर मुफ्त बिजली योजना के बारे में बहुत सारी महत्वपूर्ण जानकारी प्राप्त करेंगे। हम यहाँ ऑनलाइन आवेदन करने के तरीके, पंजीकरण, पात्रता मानदंड, सब्सिडी राशि, आधिकारिक वेबसाइट, छत के सोलर योजना, लाभ आदि के बारे में विस्तार से जानेंगे। इस पोस्ट को पढ़ने के लिए अंत तक बने रहें।

पीएम सूर्य घर मुफ्त बिजली योजना 2024

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जी ने ‘पीएम सूर्य घर योजना’ की शुरुआत की, जिसके साथ ही एक आधिकारिक पोर्टल का उद्घाटन किया। प्रधानमंत्री मोदी जी ने सोशल मीडिया के माध्यम से इस योजना के तहत 75000 करोड़ रुपए से अधिक का निवेश किया जाएगा, ताकि अधिक से अधिक परिवारों को इस योजना के लाभ मिल सके। इस योजना के अंतर्गत, प्रति माह 300 यूनिट तक की बिजली मुफ्त मिलेगी। इस योजना का लाभ देश के एक करोड़ घरों को प्राप्त होगा।

PM Surya ghar gov in

योजना का नामप्रधानमंत्री सूर्य घर मुक्त बिजली योजना
किसने शुरू कीप्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जी
लाभार्थीदेश के नागरिक
उद्देश्यमुफ्त बिजली प्रदान करना
लाभ300 यूनिट प्रति महीने फ्री
साल2024
आवेदन प्रक्रियाऑनलाइन
अधिकारी पोर्टलpmsuryaghar.gov.in

पीएम सूर्य घर योजना का उद्देश्य

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जी के इस योजना का मुख्य उद्देश्य है देश के एक करोड़ परिवारों को बिजली बिलों से राहत देना, जिसमें प्रति महीने 300 यूनिट मुफ्त बिजली प्रदान की जाएगी और उनके घरों को रोशनी प्राप्त कराई जाएगी। इस योजना के अंतर्गत, लोगों को बिजली बिलों में काफी राहत मिलेगी और साथ ही इससे रोजगार के अवसर भी उत्पन्न होंगे। इस योजना के अंतर्गत लाभार्थियों के घरों की छत पर सोलर पैनल लगाए जाएंगे, जिससे पर्यावरण को स्वच्छ बनाए रखने और स्वच्छ ऊर्जा को बढ़ावा देने में मदद मिलेगी।

पीएम सूर्य घर योजना लाभ एवं विशेषताएं

इस योजना के तहत सरकार सुनिश्चित करेगी कि लोगों पर लागत का बोझ नहीं पड़े, चाहे वह ठोस सब्सिडी हो या भारी रियायती बैंक ऋण। योजना के तहत मिलने वाली सब्सिडी सीधे लाभार्थी के बैंक खाते में जमा की जाएगी। इसके साथ ही, शहरी स्थानीय निकायों और पंचायत को रूफटॉप प्रणाली को बढ़ावा देने के लिए प्रोत्साहित किया जाएगा। यह योजना लोगों को बिजली बिलों में काफी राहत प्रदान करेगी और सरकार द्वारा 18000 करोड़ रुपए का बजट निर्धारित किया गया है। प्रति महीने 300 यूनिट मुक्त बिजली मिलेगी और अभी तक एक करोड़ परिवारों को इस योजना का लाभ मिला है।

सरकारी लोन के साथ घर बनाने का सुनहरा अवसर

पीएम सूर्य घर योजना दस्तावेज

यहाँ चरणशील रूप से प्रस्तुत किए गए दस्तावेज़ों में शामिल हैं:

  1. आधार कार्ड
  2. निवासी प्रमाण पत्र
  3. आय प्रमाण पत्र
  4. बिजली बिल
  5. बैंक खाता संख्या

पीएम सूर्य घर योजना आवेदन कैसे करें

पीएम सूर्य घर योजना का लाभ उठाने के लिए नागरिकों को ऑनलाइन आवेदन करना होगा। आवेदन करने के लिए विस्तृत जानकारी प्राप्त करने के लिए, नीचे दिए गए लिंक पर क्लिक करें और पूरी पोस्ट को ध्यान से पढ़ें:

[आवेदन करें यहाँ]( pmsuryaghar.gov.in )

आवेदन पोर्टल पर जाने के बाद, आप अपने आवश्यक विवरणों को भरें और अपना आवेदन प्रस्तुत करें। इससे आप घर बैठे इस योजना के लिए आवेदन कर सकते हैं।

Leave a Comment

Floating Telegram Button Telegram Icon