LPG Gas Subsidy Check: खाते में आ गया सब्सिडी का पैसा, जाँच यहाँ से करें।

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

LPG Gas Subsidy Check : एलपीजी गैस कनेक्शन पीएम उज्जवला योजना के माध्यम से महिलाओं को प्रदान किया गया था। इसका सरकारी उद्देश्य महिलाओं को चूल्हे पर खाना बनाने से मुक्ति दिलाना और धुएं से बचाना था। इसी कारण महिलाओं को फ्री गैस कनेक्शन के साथ-साथ सब्सिडी भी प्रदान की जाती है।

इस प्रकार, पीएम उज्जवला योजना के तहत जिन महिलाओं ने नया गैस कनेक्शन लिया है और सब्सिडी का लाभ उठा रही हैं, उन्हें एलपीजी गैस सब्सिडी की जाँच कर लेनी चाहिए। इस तरह से आपको यह पता चलेगा कि आपको सरकार द्वारा कितनी सब्सिडी राशि दी जा रही है।

अगर आपको यह नहीं पता कि आप कैसे एलपीजी गैस सब्सिडी की जाँच कर सकते हैं, तो आपको चिंता करने की आवश्यकता नहीं है क्योंकि इस विषय में हम आज आपको विस्तार से बताएंगे। इस लेख में हम इस से संबंधित प्रत्येक जानकारी प्रदान करेंगे। इस प्रकार, आप इस लेख को पढ़कर एलपीजी गैस सब्सिडी की जाँच कैसे करें, यह समझ पाएंगे।

LPG Gas Subsidy Check

यदि आप एक एलपीजी गैस उपभोगकर्ता हैं, तो आपको इस योजना के अंतर्गत सब्सिडी अवश्य मिलेगी। इस जानकारी के लिए बता दें कि पात्र नागरिकों को हर महीने सरकार तकरीबन 300 रुपये तक की सब्सिडी प्रदान करती है। तो यदि आपने पीएम उज्जवला योजना के तहत गैस कनेक्शन लिया है, तो हर बार नए सिलेंडर को भरवाने पर आपको सब्सिडी राशि मिलेगी।

यहाँ हम आपको बता दें कि यह सब्सिडी राशि सीधे आपके बैंक खाते में ट्रांसफर कर दी जाती है। इससे पारदर्शिता भी बनी रहती है और उपभोगकर्ता भी आसानी से सब्सिडी राशि का उपयोग कर सकते हैं। आपको इसकी जांच के लिए संबंधित विभाग की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा।

एलपीजी गैस सब्सिडी की राशि

प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना के माध्यम से देश की उन महिलाओं को जिन्होंने गैस कनेक्शन लिया है, उन्हें निश्चित रूप से सब्सिडी राशि मिलती है। यहाँ बताने के लिए, ग्राहकों को विभिन्न सब्सिडी राशियाँ मिलती हैं जो 100 रुपए से लेकर 300 रुपए तक हो सकती हैं।

तो यदि आप जानना चाहते हैं कि आपको कितनी सब्सिडी मिलती है, तो ऐसे में आप घर बैठे ही इस बारे में जानकारी प्राप्त कर सकते हैं। वास्तव में, विभागीय वेबसाइट पर आपको आपकी सब्सिडी के संबंध में हर जानकारी आसानी से उपलब्ध होती है।

एलपीजी गैस सब्सिडी चेक कहां करें

एलपीजी गैस सब्सिडी चेक करना बहुत ही सरल है और इसके लिए आपको अपने घर से कहीं भी बाहर जाने की आवश्यकता नहीं होती। इस जानकारी के लिए बता दें कि आप एलपीजी के आधिकारिक पेज पर जाकर एलपीजी गैस सब्सिडी चेक कर सकते हैं। इसके लिए आपको पोर्टल पर लॉग इन करना होगा। ध्यान दें कि अपनी सब्सिडी राशि को जानने के लिए आपको केवल आधिकारिक वेबसाइट का ही उपयोग करना चाहिए।

 किसानों को सोलर पंप पर 90% की सब्सिडी प्राप्त होगी

एलपीजी गैस सब्सिडी चेक कैसे करें?

जैसा कि हमने आपको बताया था, एलपीजी गैस सब्सिडी की जांच के लिए आपको एलपीजी की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा। इसके लिए आपको पोर्टल खोलना होगा और फिर होम पेज पर जाना होगा। मुख्य पेज पर आपको दाहिनी ओर कुछ अलग-अलग गैस कंपनियों के सिलेंडर की तस्वीरें दिखाई देंगी।

अब आपको उस तस्वीर पर क्लिक करना होगा जहां से आप गैस सिलेंडर लेते हैं और इसके बाद आप एक नए पेज पर पहुंचेंगे। नए पेज पर आने के बाद, आपको साइन इन करना होगा। अगर आपने पहले से साइन इन नहीं किया है, तो आपको न्यू यूजर का विकल्प चुनकर अकाउंट बनाना होगा।

इस तरीके से आपको लॉगिन कर लेना होगा और फिर आपको “न्यू सिलेंडर बुकिंग हिस्ट्री” ऑप्शन को दबाना होगा। इसके बाद ही आपके सामने आपकी सब्सिडी से संबंधित जानकारी आएगी।

जब आप संबंधित विकल्प को दबाएंगे, तो आपके सामने सब्सिडी राशि के बारे में पूरी डिटेल आ जाएगी। यहाँ आप यह भी जान पाएंगे कि आपको सब्सिडी राशि कब-कब मिली है और कब-कब नहीं मिली है। इस प्रकार से आप आसानी से एलपीजी के आधिकारिक पोर्टल पर अपनी सब्सिडी के बारे में प्रत्येक जानकारी प्राप्त कर सकते हैं।

एलपीजी गैस सब्सिडी प्राप्त नहीं होने पर ये कार्य करें।

एलपीजी के आधिकारिक पेज पर अगर आप सब्सिडी राशि चेक करते समय यह पता चले कि आपको लाभ नहीं मिल रहा है, तो ऐसी स्थिति में आपको परेशान नहीं होना चाहिए। इस विशेष परिस्थिति में, आपको टोल फ्री नंबर पर संपर्क करके अपनी शिकायत दर्ज कर सकते हैं।

इसके लिए आपको 18002333555 नंबर पर कॉल करना होगा। इसके अतिरिक्त, आप ऑनलाइन पोर्टल पर जाकर भी सब्सिडी ना मिलने पर अपनी शिकायत दर्ज कर सकते हैं। इसके बाद, आपकी जानकारी को एक बार चेक किया जाएगा और सब्सिडी की राशि मिलने शुरू हो जाएगी।

Leave a Comment

Floating Telegram Button Telegram Icon