Split Family ID Alag kaise karen: फैमिली आईडी अलग होनी हुई शुरू 2 मिनट में करें अपनी फैमिली आईडी अलग-अलग

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

Split Family ID Alag kaise karen: हरियाणा सरकार ने राहत के साधन के रूप में प्रदेशवासियों के लिए एक बड़ा कदम उठाया है, जब वह फैमिली आईडी को अलग करने का ऑप्शन शुरू किया है। अब से, जो भी परिवार चाहता है कि उनका फैमिली आईडी अलग हो, उन्हें इसके लिए बिजली बिल की कोई जरूरत नहीं होगी। सिर्फ दो मिनट में, आप अपने परिवार का फैमिली आईडी अलग कर सकते हैं।

अगर आप हरियाणा राज्य के निवासी हैं और अपने परिवार पहचान पत्र को अलग बनवाना चाहते हैं, तो आपको इस पोस्ट में दी गई जानकारी के अनुसार आसानी से अपनी फैमिली आईडी को अलग करने का विकल्प मिलता है। हरियाणा सरकार ने फैमिली आईडी पोर्टल पर स्प्लिट के ऑप्शन को शुरू किया है, जिससे आप पूरी विस्तार से जानकारी प्राप्त कर सकते हैं।

परिवार पहचान पत्र (Family ID)

परिवार पहचान पत्र हरियाणा सरकार द्वारा शुरू किया गया एक महत्वपूर्ण दस्तावेज है, जिसके माध्यम से प्रदेश की सभी योजनाओं और सरकारी कार्यों में शामिल होना अनिवार्य है। पहले कुछ प्रदेशवासी अपनी फैमिली आईडी के संबंध में परेशान थे, क्योंकि उन्हें अलग-अलग करने का कोई विकल्प उपलब्ध नहीं था। हाल ही में नए ऑप्शन की शुरुआत हुई है, जिससे अब वे अपनी फैमिली आईडी को आसानी से अलग कर सकते हैं।

फैमिली आईडी अलग ऑप्शन

फैमिली आईडी पोर्टल पर स्प्लिट का ऑप्शन तो काफी समय से उपलब्ध था, लेकिन इसका सही तरीके से काम नहीं हो रहा था। जब भी कोई फैमिली आईडी अलग करवाने जाता, तो उसे अलग-अलग दो बिजली कनेक्शन की मांग की जाती थी, जिसके कारण अलग करवाना संभव नहीं था। अब राज्य सरकार ने इस मामले को सुधारने के लिए बिजली कनेक्शन की मांग को हटा दिया है। इसके बाद सभी प्रदेशवासी अपरेटर आईडी के माध्यम से अपनी फैमिली आईडी को अलग कर सकते हैं।

फैमिली आईडी अलग ऑप्शन के फायदे

फैमिली आईडी, अर्थात परिवार पहचान पत्र अब आपको सरकारी दफ्तरों के चक्कर काटने की आवश्यकता नहीं है। बिना किसी बिजली कनेक्शन के भी आप अपनी फैमिली आईडी को अलग कर सकते हैं। अगर किसी परिवार की गलती से एक साथ आईडी बन गई है, तो उसे अब अलग-अलग बनवाने का विकल्प है। बुढ़ापा पेंशन या किसी अन्य सरकारी योजनाओं के लाभ से वंचित परिवार अब फैमिली आईडी को अलग करके उन योजनाओं का लाभ ले सकते हैं।

फैमिली आईडी अलग कैसे करें?

  • पहले अपने परिवार यानी फैमिली आईडी पोर्टल पर जाएं।
  • होम पेज पर ऑपरेटर आईडी के ऑप्शन पर क्लिक करें और अपनी सीएससी आईडी से पोर्टल में लॉग इन करें।
  • लॉग इन होने के बाद सिटीजन कॉर्नर में स्प्लिट के ऑप्शन पर क्लिक करें।
  • अब अपना परिवार पहचान पत्र दर्ज करें, जिसे आप अलग करना चाहते हैं।
  • अब वे सदस्यों का चयन करें जिन्हें आप अलग करना चाहते हैं।
  • अब फैमिली आईडी पर रजिस्टर किए गए नंबर पर ओटीपी आएगा, जिसे दर्ज कर वेरीफाई करें।
  • पूरी जानकारी भरने के बाद सबमिट के ऑप्शन पर क्लिक करें।
  • इसके बाद आपके सामने एक एनरोलमेंट नंबर जनरेट होगा, इसे कॉपी करें और फैमिली आईडी नंबर की जगह पर दर्ज कर सर्च पर क्लिक करें।
  • अब आप सबमिट के ऑप्शन पर क्लिक करें। इस प्रकार से आप देखेंगे कि आपकी एक नई फैमिली आईडी जेनरेट हो गई है।
  • इस तरीके से आप अपनी फैमिली आईडी को अलग कर सकते हैं।

कृपया ध्यान दें: यह ऑप्शन केवल ऑपरेटर आईडी के लिए है, इसलिए आप अपने नजदीकी सीएससी सेंटर पर जाकर फैमिली आईडी को अलग करवा सकते हैं।

Leave a Comment

Floating Telegram Button Telegram Icon