Learning Licence Download : घर बैठे करे लर्निंग लाइसेंस डाउनलोड, यहां जानें पूरी जानकारी!

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

यदि आपको अपना लर्निंग लाइसेंस डाउनलोड करना है, तो आपको यह जानकर खुशी होगी कि सड़क परिवहन एवं राजमार्ग मंत्रालय, भारत सरकार ने ऑनलाइन लर्निंग ड्राइविंग लाइसेंस डाउनलोड करने की सुविधा उपलब्ध करवा दी है। यदि आपके पास वाहन है लेकिन लर्निंग लाइसेंस नहीं है, तो आप सड़क पर वाहन नहीं चला सकते। यदि आप बिना लाइसेंस के वाहन चलाते हैं और पकड़े जाते हैं, तो आपको गंभीर समस्याओं का सामना करना पड़ सकता है।

इस लेख में हमने ड्राइविंग लाइसेंस डाउनलोड करने से संबंधित महत्वपूर्ण जानकारी साझा की है, जिससे आप अपने घर पर बैठकर ही अपना लर्निंग लाइसेंस ऑनलाइन डाउनलोड कर सकते हैं। इसमें हम आपको बताएंगे कि इसके लिए क्या-क्या करना होगा और किन चीजों की आवश्यकता होगी, ताकि यह पोस्ट आपके लिए लाभकारी साबित हो।

लर्निंग ड्राइविंग लाइसेंस डाउनलोड

आजकल सभी राज्यों में ड्राइविंग लाइसेंस को ऑनलाइन बनाने की सुविधा उपलब्ध है। आप अपने घर बैठे ही लर्निंग ड्राइविंग लाइसेंस डाउनलोड कर सकते हैं। इसके लिए आपको सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्रालय की आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर आवेदन करना होगा। यह जानना महत्वपूर्ण है कि इस लर्निंग लाइसेंस की मान्यता ओरिजनल हार्डकॉपी ड्राइविंग लाइसेंस के बराबर ही होती है।

यानि, यदि कभी आप अपना ड्राइविंग लाइसेंस घर पर भूल जाते हैं और ट्रैफिक पुलिस द्वारा रोके जाते हैं, तो आप इस लर्निंग लाइसेंस को भी दिखा सकते हैं क्योंकि यह हर जगह मान्य होता है। लेकिन ध्यान रखें कि यह लाइसेंस केवल 6 महीने के लिए वैध रहता है, और उसके बाद आपको इसे स्थायी लाइसेंस में परिवर्तित करवाना होता है।

घर बैठे बनाएं नया जन्म प्रमाण पत्र

लर्निंग लाइसेंस डाउनलोड कैसे करें?

  • पहले आप सड़क परिवहन एवं राजमार्ग मंत्रालय की आधिकारिक वेबसाइट पर जाएं।
  • वेबसाइट का होम पेज खुलने के बाद, अपने राज्य का चयन करें।
  • आप अपने राज्य के परिवहन विभाग की वेबसाइट पर जाएं। वहां “सीखने का लाइसेंस” या “लर्नर लाइसेंस” के विकल्प पर क्लिक करें।
  • फिर, कई विकल्प दिखाई देंगे, इनमें से “Print Learner Licence (Form 3)” का चयन करें।
  • इसके बाद “Proceed” बटन पर क्लिक करें, जिससे नया पेज खुलेगा।
  • इस पेज पर ड्राइविंग लाइसेंस डाउनलोड करने के तीन विकल्प मिलेंगे। इनमें से “Application Number” के विकल्प को चुनें।
  • फिर अपनी जन्म तिथि (Date of Birth) डालें और “Submit” बटन पर क्लिक करें।
  • इतना करते ही, आपकी स्क्रीन पर आपका लर्निंग लाइसेंस खुल जाएगा। यहां, प्रिंट बटन पर क्लिक करके आप लर्निंग ड्राइविंग लाइसेंस की पीडीएफ फाइल डाउनलोड कर सकते हैं।

Leave a Comment

Floating Telegram Button Telegram Icon