Mukhyamantri Pashudhan Vikas Yojana 2024: दुधारू पशु की खरीदी पर सरकार दे रही है 90% का अनुदान, पूरी प्रक्रिया जाने

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

Mukhyamantri Pashudhan Vikas Yojana 2024 : झारखंड सरकार ने मुख्यमंत्री पशुधन विकास योजना की शुरुआत की है, जिसका उद्देश्य राज्य के किसानों की आय में वृद्धि करना है। इस योजना के तहत सरकार पशुओं की खरीद पर सब्सिडी प्रदान करेगी, जिससे किसानों को पशुपालन के प्रति आकर्षित किया जाएगा। यह उनकी आय में वृद्धि के साथ-साथ पशुपालन को बढ़ावा देगी।

झारखंड सरकार द्वारा चलाई जा रही मुख्यमंत्री पशुधन विकास योजना के अंतर्गत, किसानों को दुधारू पशुओं की खरीद पर 50% से लेकर 90% तक का अनुदान प्रदान किया जाएगा। इस योजना के तहत अनुदान प्राप्त करने के लिए किसानों को आवेदन फॉर्म भरना होगा। यह योजना किसानों के लिए पशुपालन को बढ़ावा देने के साथ-साथ उनकी आर्थिक स्थिति में सुधार करने का प्रयास है।

Mukhyamantri Pashudhan Vikas Yojana 2024

पूर्व मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन जी ने झारखंड के किसानों के लिए मुख्यमंत्री पशुधन विकास योजना की शुरुआत की है, जिसका मुख्य उद्देश्य राज्य के पशुपालकों को दुधारू पशुओं की खरीदी पर सब्सिडी प्रदान करना है। इस योजना का प्रमुख लाभ उन किसानों को मिलता है जो दूध का व्यापार करने के इरादे रखते हैं और गाय या भैंस की खरीदी करना चाहते हैं। यहाँ पर सरकार द्वारा किसानों को दुधारू पशुओं की खरीदी पर 90% का अनुदान प्रदान किया जाता है।

किसान केवल 10% लागत भरकर इस योजना के अंतर्गत दुधारू पशुओं की खरीदी कर सकते हैं। सरकार ने इस योजना के सफल संचालन के लिए 660 करोड़ रुपये का बजट निर्धारित किया है। इसके अंतर्गत, सरकार द्वारा राज्य की जरूरतमंद और निराश्रित महिलाओं को 90% सब्सिडी प्रदान की जाती है, जबकि अनुसूचित जाति, अनुसूचित जनजाति और अन्य वर्गों के किसानों को 75% अनुदान दिया जाता है। इस अनुदान को सरकार किसानों के बैंक खातों में सीधे जमा करती है।

मुख्यमंत्री पशुधन विकास योजना का उद्देश्य

झारखंड सरकार ने मुख्यमंत्री पशुधन विकास योजना की शुरुआत का मुख्य उद्देश्य राज्य के बेरोजगार लोगों को रोजगार के साथ जोड़ना और पशुपालन को बढ़ावा देना है। इस योजना के अंतर्गत, सरकार द्वारा गाय, मुर्गी, सूअर, बत्तख, बकरी आदि पालन पर किसानों को 50% से लेकर 90% तक का अनुदान प्रदान किया जाता है।

मुख्यमंत्री पशुधन विकास योजना के लिए पात्रता

  • मुख्यमंत्री पशुधन विकास योजना के लाभ झारखंड के मूल निवासी किसानों को ही प्राप्त होंगे।
  • इस योजना के लाभ उठाने के लिए आवेदन करने हेतु उसी वर्ग से होना चाहिए, जिसके पास पशुपालन के लिए जमीन उपलब्ध हो।
  • इस योजना से राज्य के गरीब और आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग के परिवार भी लाभान्वित होंगे।
  • इसके अतिरिक्त, योजना से जुड़े सभी दस्तावेज पशुपालक किसान के पास होने आवश्यक हैं।

मुख्यमंत्री पशुधन विकास योजना दस्तावेज

  • आधार कार्ड,
  • निवास प्रमाण पत्र,
  • आय प्रमाण पत्र,
  • जाति प्रमाण पत्र,
  • पासपोर्ट साइज फोटो,
  • इमेल आईडी,
  • बैंक खाता।

मुख्यमंत्री पशुधन विकास योजना आवेदन कैसे करें?

झारखंड सरकार द्वारा चलाई जा रही मुख्यमंत्री पशुधन विकास योजना के लाभ उठाने के लिए आपको आवेदन करना होगा। इस योजना का ऑनलाइन आवेदन सुविधा अभी तक उपलब्ध नहीं है, इसलिए आपको इसे ऑफलाइन तरीके से ही आवेदन करना होगा। आपको अपने नजदीकी पशुपालन विभाग के कार्यालय में जाकर इस योजना के आवेदन फॉर्म को प्राप्त करना होगा।

एप्लीकेशन फॉर्म प्राप्त करने के बाद, फॉर्म को ध्यानपूर्वक भरना होगा और फिर आवश्यक दस्तावेजों की पर्ची को फॉर्म के साथ संग्रह कर, नजदीकी कार्यालय में जमा करना होगा। जमा करने के बाद, सरकारी अधिकारियों द्वारा आपके आवेदन की जांच की जाएगी। जांच पूरी होने के बाद, यदि आप इस योजना के लिए पात्र हैं, तो आपको योजना का लाभ दिया जाएगा।

Leave a Comment

Floating Telegram Button Telegram Icon