PM Awas Yojana Registration: घर बनाने के लिए मिल रहे 1 लाख 20 हजार रुपए, यहां जानें पूरी जानकारी

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

प्रधानमंत्री आवास योजना की शुरुआत 25 जून 2015 को की गई थी। इस योजना का मुख्य उद्देश्य था देश के सभी गरीब नागरिकों को उनका खुद का घर बनाने के लिए वित्तीय सहायता प्रदान करना। इस योजना के तहत आर्थिक सहायता प्राप्त करने वाले लाभार्थियों को सरकार अनुदान की राशि प्रदान करती है। साथ ही, बहुत कम ब्याज दर पर 20 वर्षों के लिए ऋण की सहायता भी उपलब्ध की जाती है। लेकिन इस योजना का लाभ उसी नागरिक को होता है जिसने प्रधानमंत्री आवास योजना के लिए पंजीकरण करवाया होगा।

यदि आपको भी प्रधानमंत्री आवास योजना के अंतर्गत अपना घर बनाना है, तो आपको तत्काल योजना में पंजीकरण करना होगा। लेकिन अगर आपको यह नहीं पता कि आप कैसे अपना आवेदन पत्र भर सकते हैं, तो आज हम आपको इसके बारे में पूरी जानकारी प्रदान करेंगे।

PM Awas Yojana Registration

भारत में आज भी बहुत से लोग गरीबी रेखा से नीचे जीवन बिता रहे हैं। जब इन लोगों को अपनी मूल आवश्यकताओं को पूरा करने में कठिनाई होती है, तो खुद का घर बनाने का सपना कभी पूरा नहीं हो सकता।

ऐसे में, ये लोग झुग्गी-झोपड़ी या कच्चे घरों में रहने के लिए मजबूर होते हैं। इसी तरह की समस्याओं को ध्यान में रखते हुए, 25 जून 2015 को प्रधानमंत्री आवास योजना की शुरुआत की गई थी। इस योजना के तहत, सरकार गरीब लोगों को घर बनाने में सहायता करती है। यह योजना देश के शहरी और ग्रामीण क्षेत्रों में समर्थित की जा रही है।

पीएम आवास योजना अंतर्गत मिलने वाले लाभ

पीएम आवास योजना की विशेषता यह है कि इसे केंद्र सरकार द्वारा संचालित किया जाता है। यह योजना व्यक्ति की आय और वर्ग के आधार पर केंद्र सरकार की मदद से घर खरीदने में सहायता प्रदान करती है। अगर कोई व्यक्ति लोन लेकर अपना घर बनाना चाहता है, तो सरकार उसे बहुत कम ब्याज दर पर ऋण प्रदान करती है, परंतु ऋण पर कोई भी सब्सिडी नहीं मिलती है।

इस योजना के लाभ से, भारत में आर्थिक रूप से कमजोर और गरीब नागरिकों को पक्का मकान दिलाना सरकार का मुख्य उद्देश्य है। गरीब लोगों के लिए अपना घर बनाना बहुत कठिन होता है, लेकिन इस योजना के अंतर्गत, ऐसे नागरिक अब अपने पक्के घर में रह सकते हैं।

पीएम सूर्य घर योजना नया पोर्टल

पीएम आवास योजना पात्रता मानदंड

पीएम आवास योजना में पंजीकरण करना बहुत ही सरल है, लेकिन इसके लिए आपको पात्रता के बारे में सही जानकारी होनी चाहिए। इस योजना के अंतर्गत, केवल भारतीय नागरिक जो 18 वर्ष से अधिक उम्र के हैं, आवेदन कर सकते हैं। एक बार इस योजना का लाभ लेने के बाद, आपको दोबारा लाभ नहीं मिलेगा।

पीएम आवास योजना के तहत घर का निर्माण करने के लिए, आवेदक को पहले से किसी भी पक्के मकान के मालिक नहीं होना चाहिए। योग्यता के लिए आवेदक का निम्न आय वर्ग, आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग या मध्यम आय वर्ग में आना चाहिए।

पीएम आवास योजना आवश्यक दस्तावेज

  • आवेदक का आधार कार्ड
  • आवेदक का पैन कार्ड और वोटर आईडी कार्ड
  • आय प्रमाण पत्र और जाति प्रमाण पत्र
  • आवेदक का स्थायी पते का पूरा विवरण और पिछले 6 महीने की बैंक स्टेटमेंट
  • संपत्ति या समझौते के आवंटन का पत्र
  • एक शपथ पत्र जिसमें लिखा हो कि आपका देश में कहीं पर भी पक्का घर नहीं है
  • एक चालू मोबाइल नंबर और राशन कार्ड
  • आवेदक का एक पासपोर्ट साइज फोटोग्राफ

पीएम आवास योजना आवेदन कैसे करें?

  • वेबसाइट को खोलने के बाद, होम पेज पर “नागरिक आकलन” विकल्प दिखेगा, जिसे आपको चुनना होगा।
  • “नागरिक आकलन” विकल्प को चुनने के बाद, आपको ऑनलाइन आवेदन का विकल्प मिलेगा।
  • ऑनलाइन आवेदन करने के लिए, आपको आवेदन पत्र भरना होगा और अपना पूरा विवरण जैसे नाम, मोबाइल नंबर, बैंक अकाउंट नंबर आदि भरना होगा।
  • सभी जानकारी भरने के बाद, “सेव” बटन को दबाएं और कैप्चा कोड भी दर्ज करें।
  • आवेदन पत्र की रजिस्ट्रेशन पूरी होने के बाद, आपको एक प्रिंट आउट निकालकर सुरक्षित रखना चाहिए।

पीएम आवास योजना के लिए आप ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन करा सकते हैं। रजिस्ट्रेशन की पूरी प्रक्रिया को हमने आपके लिए स्टेप-बाय-स्टेप बताया है। अगर आपको अपना घर बनाने का सपना है, तो पीएम आवास योजना के रजिस्ट्रेशन करके इससे लाभ उठा सकते हैं।

Floating Telegram Button Telegram Icon