PM Garib Kalyan Ann Yojana : 80 करोड लोगों को अगले 5 साल तक राशन फ्री, यहां से करें आवेदन

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

प्रधानमंत्री गरीब कल्याण अन्न योजना के अंतर्गत घर-घर तक मुफ्त राशन की सुविधा प्रदान की जाती है। यह योजना कोविड-19 महामारी के दौरान आरंभ की गई थी। इस योजना का प्रथम चरण और दूसरा चरण क्रमशः अप्रैल से जून 2020 और जुलाई से नवंबर 2020 तक चला।

इसके बाद भी इस योजना को निरंतर आगे बढ़ाया जाता रहा और दिसंबर 2023 में इसे समाप्त करने का निर्णय लिया गया था। लेकिन खुशी की बात है कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने छत्तीसगढ़ के दुर्ग में आयोजित एक चुनावी रैली में इस योजना को अगले 5 सालों के लिए और बढ़ाने की घोषणा कर दी है। अब प्रधानमंत्री गरीब कल्याण अन्न योजना का लाभ लोग अगले 5 वर्षों तक प्राप्त कर सकेंगे।

इस पोस्ट में हम प्रधानमंत्री गरीब कल्याण अन्न योजना के बारे में विस्तृत जानकारी प्रदान करेंगे। इसमें आप जानेंगे कि इस योजना के तहत आवेदन कैसे करना है, कौन-कौन लोग इस योजना का लाभ उठा सकते हैं, और इस योजना के लिए पात्रता की शर्तें क्या हैं। पूरी जानकारी प्राप्त करने के लिए इस पोस्ट को अंत तक अवश्य पढ़ें।

प्रधानमंत्री गरीब कल्याण अन्न योजना

प्रधानमंत्री गरीब कल्याण अन्न योजना को लेकर एक बड़ी खबर सामने आई है कि इस योजना को अब अगले 5 सालों के लिए और बढ़ा दिया गया है। पीएम मोदी ने एक सभा में यह महत्वपूर्ण घोषणा की है। इस योजना के तहत 80 करोड़ गरीब नागरिकों को हर महीने 5 किलो गेहूं या चावल और 1 किलो उनकी पसंद की दाल मुफ्त में उपलब्ध कराई जाती है। दिवाली के अवसर पर पीएम मोदी ने देशवासियों को इस योजना के विस्तार का उपहार दिया है।

प्रधानमंत्री गरीब कल्याण अन्न योजना का उद्देश्य

प्रधानमंत्री गरीब कल्याण अन्न योजना का मुख्य उद्देश्य गरीब परिवारों को मुफ्त राशन उपलब्ध कराना है। इस योजना की शुरुआत कोरोना महामारी के दौरान की गई थी, जब देश में संकट की घड़ी थी। ऐसे समय में गरीबों को मुफ्त राशन प्रदान कर मोदी सरकार ने एक महत्वपूर्ण पहल की। इस योजना के तीन चरण पहले ही सफलतापूर्वक पूरे हो चुके हैं और हाल ही में इसका चौथा चरण शुरू हुआ है।

हरियाणा हैप्पी कार्ड ऑनलाइन आवेदन शुरू

प्रधानमंत्री गरीब कल्याण अन्न योजना लाभ

इस योजना का लाभ बीपीएल परिवारों को प्रदान किया जाता है। वे गरीब परिवार जिनकी वार्षिक आय कम है और जिनके पास बीपीएल या गुलाबी राशन कार्ड है, वे इस योजना के पात्र होते हैं। जिन परिवारों को राशन डिपो से राशन मिलता है, उन्हें इस योजना के अंतर्गत मुफ्त राशन उपलब्ध कराया जाएगा।

प्रधानमंत्री गरीब कल्याण अन्न योजना को आवेदन कैसे करें

इस योजना का लाभ प्राप्त करने के लिए आपको कहीं भी आवेदन करने की आवश्यकता नहीं है। जिन परिवारों के पास बीपीएल या गुलाबी राशन कार्ड है और जो राशन डिपो से राशन प्राप्त करते हैं, वे सभी अगले 5 वर्षों तक इस योजना के तहत मुफ्त राशन प्राप्त करेंगे। ऐसे सभी गरीब परिवारों को इस योजना का लाभ मिलेगा।

FAQ

क्या है गरीब कल्याण अन्न योजना?

प्रधानमंत्री गरीब कल्याण अन्न योजना के तहत परिवारों को मुफ्त राशन की सुविधा प्रदान की जाती है।

प्रधानमंत्री गरीब कल्याण अन्न योजना की शुरुआत किस समय हुई थी?

17 दिसंबर, 2016

Floating Telegram Button Telegram Icon