PM Kisan 17th Installment 2024: पीएम किसान की 17वी क़िस्त तिथि जारी, यहां जानें पूरी जानकारी

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि के अंतर्गत, देश के किसानों को 16 किस्तों का लाभ मिल चुका है। अब किसानों की आकांक्षा और बढ़ गई है, क्योंकि इस योजना की 17वीं किस्त का इंतजार है। अभी तक अगली किस्त की तारीख की घोषणा नहीं हुई है, इसलिए किसान अपेक्षाओं के साथ इंतजार में हैं।

सरकार की संभावित तेजी से आने वाली जानकारी के अनुसार, जल्द ही घोषणा की जाएगी कि किस तारीख को किसानों को 17वीं किस्त का लाभ मिलेगा। इस परिस्थिति में, हम सभी किसानों को सलाह देते हैं कि वे अपना ई-केवाईसी नियमित रूप से कराएं, ताकि योजना के लाभ को आसानी से प्राप्त किया जा सके।

यदि आप एक देश के किसान हैं और प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना का लाभ उठा रहे हैं, तो अगली किस्त का इंतजार आपको भी अवश्य होगा। इस आलेख में, हम आपको बताएंगे कि पीएम किसान की 17वीं किस्त कब जारी की जाएगी और इसके साथ ही अन्य महत्वपूर्ण जानकारी भी विस्तार से प्रस्तुत की जाएगी।

PM Kisan 17th Installment 2024

प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के माध्यम से हर साल 6000 रुपये की आर्थिक सहायता प्राप्त करने वाले किसानों को अब योजना की 17वीं किस्त की प्रतीक्षा है। यह धनराशि किसानों को तीन किस्तों में प्रदान की जाती है।

इस योजना के तहत, किसानों को 16 किस्तों का लाभ पहले ही मिल चुका है। अब वे अगली किस्त का इंतजार कर रहे हैं। जून 1, 2024 को 17वीं किस्त जारी की जा सकती है, लेकिन इस बारे में स्पष्ट जानकारी केंद्र सरकार की घोषणा के बाद ही मिलेगी।

पीएम किसान 17वीं इंस्टॉलमेंट ई केवाईसी

यदि आपके बैंक खाते में पीएम किसान 17वीं किस्त बिना किसी समस्या के जमा हो जाती है, तो आपको अपनी ई-केवाईसी को अवश्य अपडेट करवानी चाहिए। ध्यान दें कि जिन किसानों की ई-केवाईसी पूरी नहीं होगी, उन्हें पीएम किसान सम्मान निधि योजना के तहत 2000 रुपये की राशि नहीं मिलेगी।

इसलिए, आपको आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर अपनी केवाईसी प्रक्रिया को पूरा कर लेना चाहिए। यहां आपको यह भी बता दें कि ई-केवाईसी की अंतिम तारीख 31 मई 2024 है, और इस आखिरी तारीख तक आपको इस काम को पूरा कर लेना चाहिए।

सभी महिलाओं को फ्री सिलाई मशीन

पीएम किसान 17वीं इंस्टॉलमेंट ई केवाईसी कैसे करें?

पीएम किसान 17वीं इंस्टॉलमेंट के लिए ई-केवाईसी करवाना अनिवार्य है। लाभार्थी किसान इस योजना की आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर अपनी ई-केवाईसी करवा सकते हैं। अगर कोई समस्या आ रही है, तो उन्हें अपने निकटतम सीएससी सेंटर में जाकर भी ई-केवाईसी करवा सकते हैं, जो कुछ ही मिनटों में संपन्न हो जाती है।

यदि आपको इस सम्पूर्ण प्रक्रिया में कोई समस्या आ रही है या आपको योजना से संबंधित कोई जानकारी चाहिए, तो आप 1800-115-546 पर संपर्क करके अपनी समस्या का समाधान प्राप्त कर सकते हैं।

लाडली बहना आवास योजना की 25000 रुपए की पहली क़िस्त तिथि जारी

पीएम किसान की नई लिस्ट कैसे चेक करें?

  • पहले लाभार्थी किसान को आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा।
  • वहाँ, होम पेज पर “फार्मर्स कॉर्नर” का एक विकल्प मिलेगा, जिसे वहाँ क्लिक करेगा।
  • फिर, फार्मर्स कॉर्नर सेक्शन में, उन्हें “लाभार्थी सूची” वाले विकल्प पर क्लिक करना होगा।
  • इसके बाद, एक ड्रॉप-डाउन सूची दिखाई देगी, जिसमें उन्हें कुछ विवरण चुनने के लिए कहा जाएगा।
  • उन्हें अपना राज्य, जिला, उप जिला, ब्लॉक, और गाँव चुनना होगा।
  • सभी विवरण का चयन करने के बाद, उन्हें “रिपोर्ट प्राप्त करें” विकल्प पर क्लिक करना होगा।
  • कुछ ही क्षणों में, उनके सामने पीएम किसान योजना की लाभार्थी सूची आ जाएगी, और अब उन्हें इस सूची में अपना नाम चेक करना होगा।

पीएम किसान 17वीं किस्त के बारे में सरकार शीघ्र ही आधिकारिक घोषणा कर सकती है। इसलिए किसानों को अगली किस्त कब मिलेगी, यह जानने के लिए इंतजार करना होगा। लेकिन, इससे पहले आपको अपनी ई-केवाईसी को पूरा कर लेना चाहिए, क्योंकि यदि यह अधूरी रहेगी तो किस्त की राशि मिलने में परेशानी हो सकती है।

Floating Telegram Button Telegram Icon