PM Mudra Loan Yojana Apply Online: 10 लाख रूपए के लोन पर 35% सब्सिडी मिलेगी,यहां जानें आवेदन प्रक्रिया!

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

केंद्र सरकार युवा वर्ग को आगे बढ़ाने के लिए प्रतिबद्ध है और उसने इस दिशा में कई पहल की है। इसका मकसद है कि देश में सभी युवा आत्मनिर्भर बनें और अपने जीवन को समृद्ध बनाएं। केंद्र सरकार ने भारत के उन व्यक्तियों के लिए विशेष सुविधाएं प्रदान की हैं, जो व्यवसाय के क्षेत्र में रुचि रखते हैं

युवा वर्ग के लिए व्यवसाय के क्षेत्र में आगे बढ़ने और स्वयं का व्यवसाय शुरू करने के लिए प्रधानमंत्री मुद्रा लोन योजना को क्रियाशील किया गया है। इस योजना के अंतर्गत, सरकार युवाओं को व्यवसाय शुरू करने के लिए ऋण प्रदान कर रही है। प्रधानमंत्री मुद्रा लोन योजना के तहत, सभी आवेदकों के लिए भारतीय व्यावसायिक बैंकों से ऋण की मंजूरी दी जा रही है।

भारतीय व्यावसायिक बैंकों के माध्यम से लोन प्राप्त करने की प्रक्रिया के संबंध में सामान्य नियमों का पालन करना अत्यंत महत्वपूर्ण है। यदि आप प्रधानमंत्री मुद्रा लोन योजना के अंतर्गत लोन की अर्ज़ी करना चाहते हैं, तो आपको इसके संबंधित सभी निर्देशों को ध्यान से पढ़ना चाहिए। यह नियम और शर्तें आपको योजना के अंतर्गत लाभ प्राप्त करने में सहायक होंगी।

PM Mudra Loan Yojana Apply Online

प्रधानमंत्री जी द्वारा शुरू की गई इस योजना के अंतर्गत लोन प्राप्त करने के लिए व्यक्तियों को पहले रजिस्ट्रेशन करवाना आवश्यक होता है। इसके बाद ही यदि सरकार आपके रजिस्ट्रेशन को स्वीकृत करती है, तो आपको लोन प्रदान किया जाएगा। पीएम मुद्रा लोन योजना के तहत रजिस्ट्रेशन के लिए एक पोर्टल तैयार किया गया है, जिसके माध्यम से सभी व्यक्ति आसानी से लोन के लिए आवेदन कर सकते हैं।

पीएम मुद्रा लोन योजना एक राष्ट्रीय स्तर की योजना है जिसका लाभ देश के सभी राज्यों के पात्र युवाओं को मिलता है। इस योजना के अंतर्गत लोन की मात्रा उनके व्यवसाय की स्थिति पर निर्भर करती है। अर्थात, जो व्यक्ति जिस तरह के व्यापार को शुरू करना चाहता है, उसके अनुसार उसे लोन की राशि प्रदान की जाती है।

पीएम मुद्रा लोन योजना की जानकारी

पीएम मुद्रा लोन योजना की शुरुआत 8 अप्रैल 2015 को प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी जी द्वारा की गई थी। इसका मुख्य उद्देश्य युवाओं को व्यावसायिक क्षेत्र में प्रोत्साहित करना और देश में बेरोजगारी को कम करना है। पीएम मुद्रा लोन योजना के तहत 2015 से लेकर वर्तमान वर्ष तक युवाओं को उनकी आवश्यकता के अनुसार लोन प्रदान किए जा रहे हैं।

पीएम मुद्रा लोन योजना के अंतर्गत, युवाओं को 50,000 रुपये से लेकर 10 लाख रुपये तक का लोन प्रदान किया जाता है। यह लोन तीन प्रकार के होते हैं – शिशु लोन, किशोर लोन, और तरुण लोन। इन तीनों लोन की राशि को योजना के अनुसार विभाजित किया जाता है।

शिशु लोन

पीएम मुद्र लोन योजना के तहत, जो व्यक्ति शिशु लोन के लिए आवेदन करते हैं, उन्हें 50,000 से लेकर 2,00,000 रुपये तक का लोन प्राप्त होता है।

किशोर लोन

यदि आप पीएम मुद्रा लोन योजना के अंतर्गत किशोर लोन प्राप्त करना चाहते हैं, तो आपको 2,00,000 से लेकर 5,00,000 रुपये तक का लोन उपलब्ध होगा।

तरुण लोन

उम्मीदवारों के लिए चरण लोन आमतौर पर बड़े व्यवसाय शुरू करने के लिए प्रदान किया जाता है। इस योजना के अंतर्गत, जो व्यक्ति इसके लिए आवेदन करता है, उन्हें 5,00,000 रुपये से लेकर 10 लाख रुपए तक का लोन उपलब्ध कराया जाता है।

पीएम मुद्रा लोन योजना के लिए पात्रता

प्रधानमंत्री मुद्रा लोन योजना के तहत, जो युवा उत्साही लोग ऋण प्राप्त करना चाहते हैं, उन्हें इस योजना के बारे में जानकारी होना आवश्यक है ताकि वे आसानी से ऋण के लिए आवेदन कर सकें। प्रधानमंत्री मुद्रा लोन केवल भारतीय नागरिकों के लिए उपलब्ध है और इसके अंतर्गत, किसी भी महिला या पुरुष को व्यवसाय के क्षेत्र में प्रगति करने के लिए ऋण की सुविधा प्राप्त है।

18 वर्ष आयु से ऊपर के सभी व्यक्ति इस योजना के तहत ऑनलाइन ऋण के लिए आवेदन कर सकते हैं। सरकार द्वारा जारी की गई इस योजना में, उम्मीदवारों को किसी विशेष पात्रता का पूरा करने की आवश्यकता नहीं है, बल्कि उन्हें बैंक के महत्वपूर्ण दिशा-निर्देशों के अनुसार ऋण प्रदान किया जाएगा।

 बिना गारंटी 5 लाख का लोन 

पीएम मुद्रा लोन योजना आवेदन कैसे करें?

  • प्रधानमंत्री मुद्रा लोन योजना के लिए आवेदन करने के लिए आधिकारिक वेबसाइट पर जाएं।
  • वहाँ, होम पेज पर आपको तीन विकल्पों में से जिस भी प्रकार के ऋण की आवश्यकता है, उसे चुनें – शिशु, किशोर, या तरण।
  • अपने विकल्प का चयन करने के बाद, एक नये पेज पर पहुँचेंगे जहाँ आपको एप्लीकेशन फॉर्म मिलेगा।
  • डाउनलोड बटन के माध्यम से आपको अपना एप्लीकेशन फॉर्म डाउनलोड करना होगा।
  • इस एप्लीकेशन फॉर्म में मांगी गई महत्वपूर्ण जानकारी को संवेदनशीलता से भरें।
  • फॉर्म के साथ अपने आवश्यक दस्तावेजों की फोटोकॉपी भी अटैच करें।
  • आवश्यक दस्तावेजों के साथ बैंक शाखा में आवेदन सबमिट करें।
  • आपके आवेदन फॉर्म का वेरिफिकेशन कर दिया जाएगा।
  • सभी आवश्यक जानकारी प्राप्त होने पर, कुछ दिनों के भीतर आपको लोन स्वीकृत हो जाएगा और वह सीधे आपके खाते में ट्रांसफर किया जाएगा।

1 thought on “PM Mudra Loan Yojana Apply Online: 10 लाख रूपए के लोन पर 35% सब्सिडी मिलेगी,यहां जानें आवेदन प्रक्रिया!”

Leave a Comment

Floating Telegram Button Telegram Icon