PM Yashasvi Scholarship Yojana 2024: सरकार 9वी और 11वी के छात्रों को दे रही 75000 रुपए, यहाँ मिलेगी पूरी जानकारी

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

PM Yashasvi Scholarship Yojana 2024:प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी जी ने शिक्षा के क्षेत्र में सुधार करने और विद्यार्थियों को शिक्षा की दिशा में प्रोत्साहित करने के लिए विभिन्न योजनाओं की शुरुआत की है। इसी तरह की एक योजना है ‘पीएम यशस्वी स्कॉलरशिप योजना’, जिसके अंतर्गत कॉलेज में अध्ययनरत छात्रों को लाभ प्रदान किया जा रहा है। इसका मुख्य उद्देश्य छात्रों को आर्थिक सहायता प्रदान करके उनकी शैक्षिक यात्रा को सुगम बनाना है और उन्हें उच्च शिक्षा में प्रोत्साहित करना है।

कॉलेज में पढ़ने वाले विद्यार्थी जो आरक्षित श्रेणी से हैं, उन्हें कई बार कॉलेज की महत्वपूर्ण फीसें भरने में समस्या होती है। इस समस्या को हल करने के लिए प्रधानमंत्री यशस्वी स्कॉलरशिप योजना एक महत्वपूर्ण कदम है। इस योजना के तहत इन विद्यार्थियों को आर्थिक सहायता प्राप्त होती है, जिससे उन्हें अपनी शिक्षा की चिंता नहीं करनी पड़ती। यह योजना उनके शैक्षिक सपनों को साकार करने में मदद करती है।

पीएम यशस्वी स्कॉलरशिप योजना का लाभ सभी विद्यार्थियों को नहीं मिलता है, क्योंकि इस योजना के अंतर्गत विशेष पात्रता मानकों को पूरा करना आवश्यक होता है। इसका उद्देश्य है कमजोर और आर्थिक रूप से पिछड़े वर्ग के विद्यार्थियों को आर्थिक सहायता प्रदान करना ताकि उन्हें उच्च शिक्षा में पहुंचने में मदद मिल सके। इसके अलावा, छात्रों की शैक्षिक प्रतिभा और प्रगति को ध्यान में रखकर भी योजना का लाभ दिया जाता है।

PM Yashasvi Scholarship Yojana 2024

पीएम यशस्वी स्कॉलरशिप योजना एक राष्ट्रीय स्तर की योजना है जिसका उद्देश्य देश के सभी सरकारी कॉलेजों की विद्यार्थियों को लाभ पहुंचाना है। इस योजना में, विद्यार्थियों की विशेष पात्रता मानकों को ध्यान में रखकर चयन किया जाएगा। इसके अंतर्गत, उन्हें आर्थिक सहायता प्रदान की जाएगी ताकि वे अपने शैक्षिक और पेशेवर सपनों को पूरा कर सकें।

इस स्कॉलरशिप योजना का मुख्य उद्देश्य है कि कॉलेज में पढ़ने वाले विद्यार्थी अपने सभी शैक्षिक खर्चों को आसानी से चुका सकें और अपनी पढ़ाई को बिना किसी छिपाने के जारी रख सकें। यदि आपको इस योजना के अंतर्गत स्कॉलरशिप मिलती है, तो आपको पढ़ाई के सभी खर्चों का पूरा आराम से समर्थन मिलेगा।

पीएम यशस्वी स्कॉलरशिप योजना की जानकारी

पीएम यशस्वी स्कॉलरशिप योजना के तहत स्कॉलरशिप प्राप्त करने के इच्छुक विद्यार्थियों को आवेदन पत्र जमा करना अनिवार्य होता है। इस प्रक्रिया के माध्यम से उनकी पात्रता का मूल्यांकन किया जाता है और उनमें से स्कॉलरशिप प्राप्त करने योग्य छात्रों का चयन किया जाता है।

आवेदन के बाद, जब आपका आवेदन वेरिफिकेशन के दौरान सही पाया जाता है, तो आपको वार्षिक तौर पर स्कॉलरशिप प्राप्त होगी। इसके लिए, ऑफिशियल वेबसाइट पर लिंक एक्टिव है ताकि सभी छात्र आसानी से अपने आवेदन को जमा कर सकें।

पीएम यशस्वी स्कॉलरशिप योजना के लिए पात्रता

पीएम यशस्वी स्कॉलरशिप योजना राष्ट्रीय स्तर पर केवल भारतीय विद्यार्थियों के लिए ही लागू है। इसके तहत, जो विद्यार्थी भारत की सरकारी कॉलेजों में अध्ययन करते हैं, केवल उन्हें इस योजना का लाभ प्राप्त करने का अवसर होगा।

जो विद्यार्थी स्कूल की शिक्षा पूरी करके कॉलेज में प्रवेश करते हैं और उनकी आर्थिक स्थिति कमजोर है, उन सभी विद्यार्थियों को स्कॉलरशिप योजना के तहत वित्तीय सहायता प्राप्त करने का मौका मिलता है।

आरक्षित विद्यार्थियों के लिए

पीएम यशस्वी स्कॉलरशिप योजना के अंतर्गत, आरक्षण की सुविधा विशेष रूप से प्रदान की गई है। इस योजना में, केवल पिछड़ा वर्ग और अनुसूचित जाति और अनुसूचित जनजाति की श्रेणी के विद्यार्थियों को स्कॉलरशिप की राशि का लाभ प्रदान किया जाता है।

पीएम यशस्वी स्कॉलरशिप योजना के अंतर्गत, केवल उन विद्यार्थियों को चयनित किया जाएगा जिन्होंने अपनी पिछली कक्षा, अर्थात बोर्ड की परीक्षा में उत्कृष्ट प्रदर्शन किया हो और उन्हें 60% या उससे अधिक अंक प्राप्त हुए हों।

पीएम यशस्वी स्कॉलरशिप योजना हेतु आवश्यक दस्तावेज

  • आधार कार्ड,
  • पैन कार्ड,
  • वोटर कार्ड,
  • आय प्रमाण पत्र,
  • निवास प्रमाण पत्र,
  • जाति प्रमाण पत्र,
  • बैंक पासबुक,
  • पासवर्ड साइज फोटो,
  • पिछली मुख्य कक्षाओं की अंकसूची,
  • कॉलेज के रजिस्ट्रेशन के फीस स्लिप,
  • हस्ताक्षर इत्यादि जैसे दस्तावेज़।

पीएम यशस्वी स्कॉलरशिप योजना

सरकार द्वारा यशस्वी स्कॉलरशिप योजना के अंतर्गत विद्यार्थियों को वार्षिक रूप से अधिकतम ₹20000 तक की राशि प्रदान की जाती है, जिससे उन्हें अपने पढ़ाई से संबंधित सभी खर्चों का समर्थन मिल सके।

पिछले वर्षों में भी यशस्वी स्कॉलरशिप योजना के अंतर्गत विद्यार्थियों को वित्तीय सहायता प्रदान की गई है, और इस योजना के तहत 2024 में भी लाखों विद्यार्थियों को लाभ प्राप्त किया जाएगा। स्कॉलरशिप की राशि विद्यार्थियों के खातों में हस्तांतरित की जाती है।

PM Kaushal Vikas Yojana 

पीएम यशस्वी स्कॉलरशिप योजना आवेदन कैसे करें?

  • पीएम यशस्वी स्कॉलरशिप योजना के लिए आवेदन करने के लिए आपको ऑफिशियल वेबसाइट पर जाना होगा।
  • वहां, आपको इस योजना के रजिस्ट्रेशन के लिए मुख्य लिंक मिलेगा, जिसे आपको क्लिक करना होगा।
  • आगे बढ़ने पर, आपको अपना मोबाइल नंबर वेरिफाई करने के लिए अनुदान मिलेगा।
  • इसके बाद, आपको योजना का एप्लिकेशन फॉर्म भरना होगा, जिसमें आपको मांगी जाने वाली महत्वपूर्ण जानकारी प्रदान करनी होगी।
  • फिर, आपको अपने संबंधित दस्तावेजों को अपलोड करना होगा।
  • आखिरकार, आपको अपना आवेदन सबमिट करना होगा, जिसके बाद आपका आवेदन सफलतापूर्वक स्वीकृत किया जाएगा।

1 thought on “PM Yashasvi Scholarship Yojana 2024: सरकार 9वी और 11वी के छात्रों को दे रही 75000 रुपए, यहाँ मिलेगी पूरी जानकारी”

Leave a Comment

Floating Telegram Button Telegram Icon