PMKVY 4.0 Online Registration: पीएम कौशल विकास योजना के लिए, रजिस्ट्रेशन करें

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

PMKVY 4.0 Online Registration : भारत में प्रधानमंत्री कौशल विकास योजना (PMKVY) के तहत अब तक तीन चरणों को सफलतापूर्वक पूरा किया जा चुका है। अब चौथे चरण (PMKVY 4.0) के लिए आवेदन प्रक्रिया शुरू हो चुकी है। यह योजना युवाओं को विभिन्न कौशलों में प्रशिक्षित करने और रोजगार के अवसर प्रदान करने के उद्देश्य से शुरू की गई थी। अगर आप इस योजना का लाभ उठाना चाहते हैं, तो जल्द ही आवेदन करें।

यदि आप प्रधानमंत्री कौशल विकास योजना (PMKVY) के तहत लाभ प्राप्त करना चाहते हैं, तो आपको PMKVY 4.0 के लिए ऑनलाइन पंजीकरण करना आवश्यक है। पंजीकरण के बाद, आपको प्रशिक्षण प्राप्त होगा, जिसके साथ-साथ आपको एक प्रमाणपत्र और वित्तीय सहायता भी प्रदान की जाएगी।

यदि आप प्रधानमंत्री कौशल विकास योजना (PMKVY) 4.0 के तहत ऑनलाइन पंजीकरण के बारे में जानना चाहते हैं, तो आपको इस लेख को अंत तक पढ़ना चाहिए। हमारे आज के इस पोस्ट को पूरा पढ़ने के बाद, आप आसानी से इस योजना के माध्यम से मुफ्त प्रशिक्षण और 8000 रुपये प्राप्त कर सकेंगे।

PMKVY 4.0 Online Registration

PMKVY 4.0 के लिए ऑनलाइन पंजीकरण के बारे में जानने से पहले, आपके लिए इस योजना के बारे में जानकारी होना आवश्यक है। बता दें कि सरकार ने देश के बेरोजगार युवाओं को ध्यान में रखते हुए प्रधानमंत्री कौशल विकास योजना की शुरुआत की है।

यह योजना अब तक तीन चरणों में सफलतापूर्वक लागू की गई है, जिसने बेरोजगार युवाओं को विभिन्न क्षेत्रों में कौशल प्रशिक्षण प्रदान करने का मार्ग प्रशस्त किया है। इसके साथ ही, प्रशिक्षण के दौरान उन्हें 8000 रुपये की वित्तीय सहायता भी प्रदान की जाती है। इस प्रकार, आपको प्रशिक्षण के साथ-साथ एक प्रकार की सैलरी भी मिलती है।

यहां जानकारी के लिए बता दें कि प्रशिक्षण पूरा होने के बाद आपको एक प्रमाणपत्र भी प्रदान किया जाएगा। इस प्रमाणपत्र की मदद से आप अच्छी नौकरी प्राप्त कर सकते हैं। इस प्रकार, योग्य युवाओं को बेरोजगारी से छुटकारा मिलेगा और उनकी आर्थिक स्थिति में भी महत्वपूर्ण सुधार होगा।

पीएमकेवीवाई 4.0 योजना के मुख्य उद्देश्य

प्रधानमंत्री कौशल विकास योजना 4.0 को विशेष रूप से युवाओं के लिए शुरू किया गया है। इस योजना के तहत देश के बेरोजगार युवाओं को पूरी तरह मुफ्त में स्किल ट्रेनिंग प्रदान की जाती है। बता दें कि इस योजना के अंतर्गत 40 विभिन्न क्षेत्रों में युवाओं को कौशल प्रशिक्षण दिया जाता है, ताकि वे बेरोजगारी से मुक्त हो सकें।

इस प्रकार, केंद्र सरकार ने पीएमकेवीवाई 4.0 योजना शुरू करके यह लक्ष्य रखा है कि अधिक से अधिक बेरोजगार युवाओं को इसका लाभ मिल सके। पहले के तीन चरणों में जो युवा इस योजना का लाभ नहीं ले पाए थे या जिनके पास अच्छी नौकरी नहीं है, वे अब इस कौशल विकास योजना के अंतर्गत पंजीकरण करके लाभ प्राप्त कर सकते हैं।

पीएम कौशल विकास योजना के लाभ

प्रधानमंत्री कौशल विकास योजना निश्चित रूप से देश के बेरोजगार युवाओं के लिए एक अत्यंत प्रभावी योजना है। अब तक लाखों युवा इस योजना के माध्यम से लाभ उठाकर बेरोजगारी से मुक्ति पा चुके हैं। इस योजना का सबसे बड़ा फायदा यह है कि आपको स्किल इंडिया ट्रेनिंग सेंटर के तहत विशेष कोर्स का प्रशिक्षण पूरी तरह मुफ्त में दिया जाता है।

योजना के लाभ प्राप्त करने के लिए युवा अपनी सुविधा के अनुसार ऑनलाइन या ऑफलाइन ट्रेनिंग हासिल कर सकते हैं। इसके अंतर्गत, जो युवा ऑफलाइन ट्रेनिंग लेना चाहते हैं, उनके लिए सरकार ने कई ट्रेनिंग सेंटर बनाए हैं। इसके अलावा, PMKVY 4.0 योजना का एक अन्य फायदा यह है कि इसके तहत 40 विभिन्न क्षेत्रों में प्रशिक्षण प्रदान किया जाता है।

इस प्रकार, युवाओं को 8000 रुपये स्टाइपेंड के रूप में प्रदान किए जाते हैं। जब उनका प्रशिक्षण पूरा हो जाता है, तो उन्हें एक कौशल सर्टिफिकेट भी दिया जाता है, जो कि देश के प्रधानमंत्री द्वारा वेरीफाई किया जाता है। इसके बाद, युवा या तो किसी कंपनी में नौकरी कर सकते हैं या फिर स्वरोजगार करके अच्छी आय कमा सकते हैं।

पीएम कौशल विकास योजना पात्रता

अगर आप पीएम कौशल विकास योजना 4.0 के तहत रजिस्ट्रेशन करवाना चाहते हैं, तो आपको पात्रता पर ध्यान देना बहुत जरूरी है। इसके लिए सबसे पहले आवेदनकर्ता को 10वीं या 12वीं कक्षा पास होनी चाहिए। आवेदक को भारतीय नागरिकता होनी चाहिए और उन्हें शिक्षित एवं बेरोजगार होना चाहिए।

योजना के अंतर्गत लाभ प्राप्त करने के लिए आवेदक को आवश्यकता है कि उनमें हिंदी और अंग्रेजी भाषा की बुनियादी जानकारी हो। इसके साथ ही, वे युवा भी जो अपनी पढ़ाई बीच में छोड़ चुके हैं लेकिन 10वीं या 12वीं कक्षा पास हैं, उन्हें भी इस योजना का लाभ प्राप्त होगा।

पीएम कौशल विकास योजना हेतु आवश्यक दस्तावेज

प्रधानमंत्री कौशल विकास योजना 4.0 के लिए आवेदन करने की सोच रहे हैं तो आपको यह जानना चाहिए कि आपके पास कौन-कौन से दस्तावेज़ अनिवार्य होंगे। इस योजना के अंतर्गत, आपके पास आधार कार्ड, जाति प्रमाण पत्र, आय प्रमाण पत्र, आयु प्रमाण पत्र, शैक्षणिक योग्यता प्रमाण पत्र, आपका मोबाइल नंबर और पासपोर्ट साइज फोटो जैसे दस्तावेज़ होने चाहिए।

पीएम कौशल विकास योजना ऑनलाइन आवेदन कैसे करें?

  • पीएमकेवीवाई 4.0 के ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन के लिए सबसे पहले आपको इस योजना की आधिकारिक वेबसाइट खोलनी होगी।
  • वेबसाइट खोलने के बाद होम पेज पर जाना होगा और यहां पर आपको ध्यान से विभिन्न क्षेत्रों में प्रशिक्षण कोर्स की जाँच करनी होगी।
  • अपनी पसंद के कोर्स को चुनने के साथ ही, आपको अपने प्रशिक्षण क्षेत्र को भी चुन लेना होगा।
  • इसके बाद, आपको स्किल इंडिया पोर्टल पर जाकर प्रधानमंत्री कौशल विकास योजना 4.0 के लिंक पर क्लिक करना होगा।
  • इसके बाद, एक नए पृष्ठ पर जाकर ‘रजिस्टर एज़ ए कैंडिडेट’ विकल्प पर क्लिक करें।
  • अब आपके सामने आवेदन पत्र है, जिसे आपको स्टेप-बाय-स्टेप भरना होगा, बिना किसी भी गलती के।
  • जब आपका आवेदन फॉर्म पूरा हो जाएगा, तो आपको सभी आवश्यक दस्तावेज़ों को अपलोड करके ‘सबमिट’ बटन दबाना होगा।
  • यदि आप योग्य होंगे, तो आपको एक पासवर्ड और एक यूजरनेम मिलेगा, जिसका उपयोग करके आप पोर्टल पर लॉगिन कर सकेंगे और अपनी ट्रेनिंग शुरू कर सकेंगे।

Leave a Comment

Floating Telegram Button Telegram Icon