Pradhan Mantri Shram Yogi Mandhan Yojana: श्रमिकों को मिलेगी 3000 रुपए हर महीने पेंशन, यहां से रजिस्ट्रेशन करें

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

Pradhan Mantri Shram Yogi Mandhan Yojana: भारत सरकार ने असंगठित क्षेत्र के श्रमिकों के लिए एक नई योजना शुरू की है, जिसका नाम है ‘प्रधानमंत्री श्रम योगी मानधन योजना’। इस योजना के तहत, उम्र 18 से 40 वर्ष के बीच के श्रमिकों को उनकी 60 वर्ष की उम्र के बाद हर महीने ₹3000 की पेंशन प्रदान की जाएगी। यह पहल उन श्रमिकों के लिए है जो असंगठित क्षेत्र में काम करते हैं और अपने जीवनकाल में एक सुरक्षित भविष्य की आशा रखते हैं।

अगर आप असंगठित क्षेत्र में काम कर रहे हैं और अपने भविष्य के लिए चिंतित हैं, तो आप भारत सरकार द्वारा शुरू की गई ‘प्रधानमंत्री श्रम योगी मानधन योजना’ के तहत आवेदन कर सकते हैं। इस योजना के अंतर्गत, 18 से 40 वर्ष की आयु वाले श्रमिक आवेदन फॉर्म जमा कर सकते हैं और जब वे 60 वर्ष के हो जाते हैं, तो भारत सरकार इन श्रमिकों को मासिक ₹3000 तक की पेंशन प्रदान करेगी। यह योजना उन श्रमिकों के लिए है जो अपने भविष्य की चिंता करते हैं और आर्थिक सुरक्षा के लिए समर्थन चाहते हैं।

आज इस लेख में हम आपको भारत सरकार द्वारा चलाई जा रही प्रधानमंत्री श्रम योगी मानधन योजना के तहत श्रमिकों के लिए आवेदन प्रक्रिया, आवश्यक दस्तावेज़ और योजना के लिए भारत सरकार द्वारा निर्धारित सभी आवश्यक पात्रता मानदंडों के बारे में जानकारी प्रदान करेंगे। अगर आप भी इस योजना का लाभ उठाना चाहते हैं, तो इस लेख को आखिर तक ज़रूर पढ़ें।

Pradhan Mantri Shram Yogi Mandhan Yojana क्या है?

भारत सरकार ने असंगठित क्षेत्र के श्रमिकों के भविष्य को आर्थिक चिंता से मुक्त करने के लिए प्रधानमंत्री श्रम योगी मानधन योजना की शुरुआत की है। वर्ष 2024 के बजट सत्र के दौरान इस योजना के लिए भारत सरकार ने 177 करोड़ से अधिक रुपए का बजट निर्धारित किया है। इस योजना के अंतर्गत, 18 से 40 वर्ष की आयु वाले श्रमिकों को एक निश्चित राशि का निवेश करने का अवसर मिलेगा, और वे 60 वर्ष की उम्र के बाद ₹3000 तक की पेंशन प्राप्त कर सकेंगे। इस योजना के अंतर्गत, जितना अधिक निवेश लाभार्थियों द्वारा किया जाएगा, उतनी ही अधिक पेंशन राशि उन्हें 60 वर्ष की उम्र के बाद मिलेगी।

आसान शब्दों में समझें तो, अगर कोई योजना के तहत ₹100 का निवेश करता है, तो भारत सरकार भी उसी मात्रा में निवेश करेगी। जब योजना में लाभार्थी की आयु 60 वर्ष हो जाती है, तो सरकार हर महीने ₹3000 की पेंशन राशि देने का वादा करती है।

प्रधानमंत्री श्रम योगी मान धन योजना पात्रता

  • इस योजना के अंतर्गत सिर्फ भारतीय नागरिक आवेदन फॉर्म जमा कर सकते हैं।
  • योजना का लाभ केवल असंगठित क्षेत्र में काम करने वाले श्रमिकों को ही मिलेगा।
  • योजना के तहत आवेदन फॉर्म जमा करने वाले श्रमिक के पास श्रमिक बोर्ड का पंजीयन क्रमांक होना अनिवार्य है।
  • आवेदन फॉर्म जमा करने वाले श्रमिक के पास अपना बैंक खाता होना चाहिए, जिसमें डीबीट कार्ड सक्रिय हो और जो आधार से लिंक हो।
  • इस योजना के अंतर्गत 18 से 40 वर्ष की आयु वाले श्रमिक आवेदन फॉर्म जमा कर सकते हैं।
  • आवेदक श्रमिक की मासिक आयु 15000 रुपये से अधिक नहीं होनी चाहिए।

हर महीने 250, 500 जमा करने पर मिलेंगे 74 लाख रुपए

प्रधानमंत्री श्रम योगी मान धन योजना के लिए आवश्यक दस्तावेज

  • आधार कार्ड
  • पैन कार्ड
  • बैंक पासबुक
  • श्रमिक बोर्ड का पंजीयन क्रमांक
  • पासपोर्ट आकार की फोटो
  • मोबाइल नंबर
  • मूल निवासी प्रमाण पत्र

Pradhan Mantri Shram Yogi Mandhan Yojana आवेदन प्रक्रिया

अगर आप प्रधानमंत्री श्रम योगी मानधन योजना के अंतर्गत आवेदन फार्म जमा कर लाभ प्राप्त करना चाहते हैं, तो आपको अपने निकटतम कॉमन सर्विस सेंटर जाना होगा। भारत सरकार इस योजना के तहत कॉमन सर्विस सेंटर के माध्यम से श्रमिकों के आवेदन फार्म स्वीकृत कर रही है। वहां जाकर आपको अपना पंजीकरण करना होगा और उस निश्चित राशि का चयन करना होगा, वह निवेश, जिसे मैं अपने पैसे में करना चाहता हूँ।

आप इस योजना में आवेदन फार्म कॉमन सर्विस सेंटर के माध्यम से जमा कर सकते हैं या फिर आप किसी भी बैंक शाखा में जाकर भी इस योजना के अंतर्गत आवेदन कर सकते हैं। जहां आपका सेविंग्स खाता है, उसी बैंक के माध्यम से आप प्रधानमंत्री श्रम योगी मानधन योजना में आवेदन फार्म जमा कर सकते हैं और 60 वर्ष की उम्र के बाद ₹3000 तक की पेंशन प्राप्त कर सकते हैं।

PM Vishwakarma Yojana

Leave a Comment

Floating Telegram Button Telegram Icon