SBI Sishu Mudra Loan Yojana: 50,000 रुपए का लोन,यहाँ देखें आवेदन प्रक्रिया

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

अब आपको 50,000 रुपए तक का लोन मिल सकता है बिना किसी गारंटी के। यह लोन प्रधानमंत्री मुद्रा लोन योजना के अंतर्गत उपलब्ध है, जिसका एसबीआई बैंक संचालित करता है। इस योजना में शिशु, किशोर और तरुण तीन वर्ग हैं, और आपको अपने व्यवसाय के लिए लोन लेने का मौका मिलता है। शिशु मुद्रा लोन छोटे व्यवसायों के लिए है और इसके लिए आपको पूरी जानकारी इस पोस्ट में मिलेगी। इसे अंत तक पढ़ें और अपने व्यवसाय को बढ़ाएं।

प्रधानमंत्री मुद्रा लोन योजना

8 अप्रैल 2015 को सरकार ने प्रधानमंत्री मुद्रा लोन योजना की शुरुआत की थी। इस योजना के अंतर्गत, उद्यमियों को उनके व्यवसाय को बढ़ाने या नए व्यवसाय की शुरुआत के लिए बिना किसी गारंटी के ऋण प्रदान किया जाता है। एसबीआई बैंक इस योजना के तहत शिशु, किशोर और तरुण तीन भागों में ऋण प्रदान करता है जो व्यवसाय को समृद्धि में मदद करते हैं।

प्रधानमंत्री मुद्रा योजना के अंतर्गत, बिना गारंटी के 10 लाख रुपए तक का ऋण प्राप्त किया जा सकता है अपने व्यवसाय शुरू करने के लिए। हाल ही में प्रधानमंत्री मोदी जी ने घोषणा की है कि इस लिमिट को बढ़ाकर 20 लाख रुपए किया जाएगा।

बिना गारंटी 5 लाख का लोन लें

SBI Sishu Mudra Loan Yojana

भारतीय स्टेट बैंक ने प्रधानमंत्री मुद्रा लोन योजना के तहत एसबीआई शिशु मुद्रा लोन योजना की शुरुआत की है। इस योजना में, बिना किसी गारंटी के आप 60 महीनों के लिए ₹50000 तक का ऋण प्राप्त कर सकते हैं, जिसका उपयोग नए व्यवसाय शुरू करने या अपने पुराने व्यवसाय को आगे बढ़ाने में किया जा सकता है।

यदि आप भी अपने व्यवसाय को बढ़ाना या नया व्यवसाय शुरू करना चाहते हैं, तो आप इस योजना के अंतर्गत आवेदन करके इसका लाभ उठा सकते हैं। इस योजना में आपको अधिकतम 5 वर्षों की अवधि के लिए ऋण प्रदान किया जाता है, जिससे आप नए स्टार्टअप की शुरुआत कर सकते हैं या अपने पहले से ही व्यवसाय को आगे बढ़ा सकते हैं।

SBI Sishu Mudra Loan के लिए पात्रता

इस योजना में आवेदन करने के लिए नए व्यवसाय या छोटे व्यवसाय के धारक पात्र हैं। आवेदन करने के लिए आवेदक की आयु 18 से 60 वर्ष के बीच होनी चाहिए और उनके पास स्वयं का व्यापार होना चाहिए। इसके अतिरिक्त, आवेदक केवल पंजीकृत फार्म पर ही ऋण प्राप्त कर सकता है और पंजीकृत फार्म कम से कम 3 वर्ष पुराना होना चाहिए। साथ ही, उसके पास अब तक के जीएसटी रिटर्न का रिकॉर्ड होना चाहिए।

डेयरी फार्मिंग के लिए 10 लाख का सरकारी लोन

SBI Sishu Mudra Loan आवेदन कैसे करें?

  • सबसे पहले, अपने निकटतम एसबीआई बैंक शाखा में जाएं।
  • बैंक में पहुँचने के बाद, योजना के बारे में बैंक के कर्मचारियों से जानकारी प्राप्त करें।
  • फिर, इस योजना में आवेदन के लिए आवेदन फॉर्म बैंक से प्राप्त करें।
  • आवेदन फॉर्म में पूछी गई सभी जानकारी को ध्यानपूर्वक भरें।
  • आवेदन फॉर्म के साथ सभी आवश्यक दस्तावेजों की प्रतिलिपि या छाया कॉपी जमा करें।
  • आवेदन फॉर्म को बैंक कर्मचारियों के पास जमा कराएं।
  • बैंक द्वारा आपके सभी दस्तावेजों की जाँच की जाएगी, और यदि सभी जानकारी सही है तो आपका आवेदन स्वीकार किया जाएगा।
  • आवेदित ऋण राशि आपके बैंक खाते में ट्रांसफर की जाएगी।

पोस्ट में दी गई जानकारी के अनुसार आप एसबीआई शिशु मुद्रा लोन के लिए आवेदन कर सकते हैं। इस योजना से संबंधित अधिक जानकारी प्राप्त करने के लिए आप आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर चेक कर सकते हैं।

1 thought on “SBI Sishu Mudra Loan Yojana: 50,000 रुपए का लोन,यहाँ देखें आवेदन प्रक्रिया”

Leave a Comment

Floating Telegram Button Telegram Icon