Abua Awas Yojana 2nd Round: अबुआ आवास योजना का दूसरा चरण शुरू, यहां से आवेदन करें

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

Abua Awas Yojana 2nd Round : झारखंड सरकार वर्तमान में अबुआ आवास योजना को सक्रिय रूप से लागू कर रही है, जिससे राज्य के निवासियों के लिए एक बड़ी खुशखबरी है। आधिकारिक सूत्रों के अनुसार, सरकार जल्द ही अबुआ आवास योजना के दूसरे चरण की शुरुआत करने जा रही है। इस नए चरण में, वे लोग आवेदन कर सकते हैं जो किसी कारणवश पहले चरण में आवेदन करने से वंचित रह गए थे या जिनका नाम पहले चरण में लाभार्थी सूची में शामिल नहीं हुआ था।

इस योजना के तहत, झारखंड सरकार गरीब परिवारों को तीन कमरों वाले पक्के मकान के निर्माण के लिए 2 लाख रुपए की आर्थिक सहायता प्रदान करेगी। इस लेख के माध्यम से, आपको अबुआ आवास योजना के दूसरे चरण से संबंधित सभी महत्वपूर्ण जानकारी प्राप्त होगी।

Abua Awas Yojana 2nd Round

झारखंड सरकार ने पिछले वर्ष 2023 में “आपकी योजना, आपकी सरकार, आपके द्वार” कार्यक्रम के तहत अबुआ आवास योजना के लिए आवेदन स्वीकार किए थे। इस कार्यक्रम में कुल 42 प्रकार की योजनाओं के फॉर्म भरे गए थे, जिनमें अबुआ आवास योजना भी शामिल थी। इस पहल के दौरान 30 लाख से अधिक आवेदन प्राप्त हुए थे। अब झारखंड सरकार एक बार फिर “आपकी योजना, आपकी सरकार, आपके द्वार” कार्यक्रम को शुरू करने जा रही है, जिसमें अबुआ आवास योजना के नए आवेदन स्वीकार किए जाएंगे। यदि आप पहले चरण में आवेदन नहीं कर पाए थे, तो अब इस नए चरण में आवेदन करने का अवसर प्राप्त कर सकते हैं।

अबुआ आवास योजना दूसरे चरण का उद्देश्य

राज्य सरकार द्वारा अबुआ आवास योजना के दूसरे चरण का शुभारंभ करने का मुख्य उद्देश्य उन लोगों को लाभान्वित करना है जो पहले चरण में आवेदन करने से रह गए थे या जिनका नाम लाभार्थी सूची में शामिल नहीं हो पाया था। सरकार अब उन्हें पुनः एक अवसर प्रदान कर रही है ताकि वे इस योजना के तहत आवेदन कर सकें। ऐसे गरीब परिवार जिनके पास खुद का पक्का मकान नहीं है, वे इस योजना का लाभ अवश्य उठाएं।

अबुआ आवास योजना के लाभ

झारखंड सरकार द्वारा संचालित अबुआ आवास योजना के अंतर्गत, राज्य के पात्र परिवारों को पक्के मकान के निर्माण के लिए 2 लाख रुपये की आर्थिक सहायता प्रदान की जाती है। यह सहायता राशि सरकार द्वारा चार किस्तों में वितरित की जाती है। इसके अतिरिक्त, इस योजना के तहत मनरेगा के अंतर्गत 25,840 रुपये की अतिरिक्त सहायता भी प्रदान की जाती है। यह योजना उन गरीब परिवारों के लिए अत्यंत महत्वपूर्ण है जिनके पास अपना पक्का मकान नहीं है, और इसका उद्देश्य आवासहीन परिवारों को आवास की सुविधा प्रदान करना है। जिन परिवारों के पास घर नहीं है, वे इस योजना में आवेदन करके इसका लाभ प्राप्त कर सकते हैं।

अबुआ आवास योजना दूसरे चरण के लिए पात्रता

  • अबुआ आवास योजना के दूसरे चरण में वे लोग आवेदन कर सकते हैं जिन्हें पहले चरण में लाभ नहीं मिला था या जिनका नाम पहली सूची में शामिल नहीं था।
  • इस योजना का लाभ वही परिवार उठा सकते हैं जिनकी वार्षिक आय 2.5 लाख रुपये से कम है।
  • अगर किसी परिवार के पास पहले से पक्का मकान है, तो ऐसे परिवार इस योजना के लिए पात्र नहीं होंगे।

अबुआ आवास योजना आवेदन के लिए दस्तावेज

  • आधार कार्ड
  • निवास प्रमाण पत्र
  • जाति प्रमाण पत्र
  • आय प्रमाण पत्र
  • जॉब कार्ड
  • राशन कार्ड
  • मोबाइल नंबर

अबुआ आवास योजना दूसरे चरण का आवेदन फॉर्म कैसे भरें?

अबुआ अब्बू आवास योजना के दूसरे चरण के लिए यदि आप आवेदन करना चाहते हैं, तो आपको “आपकी योजना, आपकी सरकार, आपके द्वार” कार्यक्रम के अंतर्गत आवेदन करना होगा। झारखंड सरकार जल्द ही इस कार्यक्रम की शुरुआत करने जा रही है, और इसी दौरान आपको अबुआ अब्बू आवास योजना के आवेदन फार्म प्राप्त होंगे। आवेदन फार्म के साथ सभी आवश्यक दस्तावेज संलग्न करके, आपको इसे इसी कार्यक्रम में जमा करना होगा।

आवेदन फार्म जमा करने के बाद संबंधित अधिकारी आपके आवेदन की जांच करेंगे। यदि आप इस योजना के तहत पात्र पाए जाते हैं, तो आपको ₹200000 की सहायता राशि, जो चार किस्तों में आपके बैंक खाते में जमा की जाएगी, प्रदान की जाएगी।

1 thought on “Abua Awas Yojana 2nd Round: अबुआ आवास योजना का दूसरा चरण शुरू, यहां से आवेदन करें”

Leave a Comment

Floating Telegram Button Telegram Icon