Abua Awas Yojana List 2024: इन्हीं परिवारों को मिलेंगे 2 लाख रुपए, अबुआ आवास योजना लिस्ट जारी

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

झारखंड राज्य में, अबुआ आवास योजना के माध्यम से गरीब वर्ग के नागरिकों को सरकार द्वारा मदद प्रदान की जा रही है। यह योजना उन लोगों के लिए है जिनके पास अपना पक्का घर नहीं है और जो पीएम आवास योजना का लाभ नहीं ले पाए हैं। इस योजना के अंतर्गत, सरकार आर्थिक रूप से कमजोर नागरिकों को तीन कमरों के पक्के मकान प्रदान करेगी।

इस योजना का लाभ सिर्फ उन लोगों को मिलेगा जो पीएम आवास योजना का लाभ नहीं ले पाए हैं। योजना के माध्यम से लाखों परिवारों को आवास की सुविधा दी जाएगी।

अगर आप भी अबुआ आवास योजना के लिए आवेदन करना चाहते हैं, तो आपको यह जानकारी प्राप्त करनी चाहिए। आवेदन कैसे करें, पात्रता, आवेदन के लिए आवश्यक दस्तावेज, और योजना के लाभ के बारे में पूरी जानकारी आपको इस आर्टिकल में मिलेगी।

Abua Awas Yojana List 2024

झारखंड राज्य में, सरकार द्वारा बेघर गरीब लोगों के लिए तीन कमरों वाले पक्के मकान की योजना लागू की जाएगी। इस योजना की घोषणा 15 अगस्त 2023 को की गई थी। इससे झारखंड के गरीब नागरिकों को अपना आवास बनाने का एक मौका मिलेगा।

सरकार ने लगभग 8 लाख परिवारों को पक्के घर उपलब्ध कराने का अपना लक्ष्य निर्धारित किया है। अबुआ आवास योजना के लिए सबसे पहले पात्र नागरिक को अपना रजिस्ट्रेशन करवाना होगा। उसके बाद, सभी आवेदनों का मूल्यांकन किया जाएगा और जरूरतमंद गरीब लोगों को 2 लाख रुपए की राशि किस्तों में दी जाएगी।

अबुआ आवास योजना के मुख्य लाभ

झारखंड राज्य में निवास करने वाले गरीब नागरिकों को इस योजना के तहत सरकार द्वारा तीन कमरों वाले पक्के मकान प्रदान किए जाएंगे। इस तरह इस मकान को समृद्ध आवश्यकताओं के अनुसार विकसित किया जाएगा। इस निर्मित आवास में टॉयलेट, रसोई आदि सुविधाएं लाभार्थियों को प्रदान की जाएंगी। इसके लिए सरकार 5 किस्तों में 2 लाख रुपए की वित्तीय सहायता प्रदान करेगी, जो लाभार्थी के बैंक खाते में ट्रांसफर की जाएगी।

अबुआ आवास योजना पात्रता

इस योजना के लाभ प्राप्त करने के लिए आवेदक का झारखंड राज्य का मूल निवासी होना जरुरी है, और उसके परिवार की कुल सालाना आय 3 लाख से अधिक नहीं होनी चाहिए। इसके अतिरिक्त, यह भी अनिवार्य है कि लाभार्थी का परिवार बेघर, निराश्रित या विशेष रूप से कमजोर जनजाति समूह से संबंधित हो।

कच्चे घरों में निवास करने वाले परिवार, प्राकृतिक आपदा के पीड़ित, या बंधुआ मजदूर भी इस योजना का लाभ उठा सकते हैं, जिन्हें कानूनी रूप से रिहा किया गया है।

अबुआ आवास योजना आवश्यक दस्तावेज

झारखंड राज्य के बेघर नागरिकों को इस योजना के तहत पक्का घर प्राप्त करने के लिए कुछ आवश्यक दस्तावेज चाहिए होंगे। इनमें आधार कार्ड, आय प्रमाण पत्र, मूल निवास प्रमाण पत्र, राशन कार्ड, चालू मोबाइल नंबर, बैंक खाता विवरण, और एक पासपोर्ट साइज फोटोग्राफ शामिल होने चाहिए।

अबुआ आवास योजना के ऑनलाइन आवेदन कैसे करें?

अबुआ आवास योजना के लिए झारखंड राज्य के आर्थिक रूप से कमजोर परिवारों के नागरिकों को आवेदन करने की प्रक्रिया निम्नलिखित है:

सबसे पहले आपको योजना की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा।
वेबसाइट के होम पेज पर आपको “अबुआ आवास योजना 2024 ऑनलाइन आवेदन” का एक विकल्प मिलेगा, जिसे दबाना होगा।
इसके बाद आप एक अगले पृष्ठ पर पहुंचेंगे, जहां आपको आवेदन करने के लिए एक सक्रिय लिंक मिलेगा, जिसे भी दबाना होगा।
इसके बाद आपको वह सभी दस्तावेज़ अपलोड करने होंगे, जो आपसे मांगे गए हैं।
आखिरकार, आपको “सबमिट” विकल्प पर क्लिक करना होगा। इस रूप में आपका ऑनलाइन आवेदन अबुआ आवास योजना के लिए सबमिट हो जाएगा।
आवेदन फॉर्म जमा करने के बाद, आपको आवेदन की रसीद भी मिलेगी, जिसे आपको प्रिंट करके संभालना होगा।

Abua Awas Yojana Online Apply

अबुआ आवास योजना का लाभ उठाने वाले झारखंड निवासियों को अपना आवेदन फॉर्म तत्काल जमा कर देना चाहिए। वास्तव में, लाखों लोग पक्का मकान प्राप्त करने के लिए आवेदन दे रहे हैं, लेकिन सरकार केवल सबसे आवश्यकतम हालात में अधिकारियों को सहायता प्रदान करेगी।

आवेदन की प्रक्रिया बहुत ही सरल है, जिसकी पूरी जानकारी हमने प्रदान की है। इसलिए, आप अपने घर से ही अपने मोबाइल या लैपटॉप का उपयोग करके अबुआ आवास योजना के लिए ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं और झारखंड सरकार से अपने और अपने परिवार के लिए पक्के मकान का निर्माण के लिए सहायता प्राप्त कर सकते हैं।

Floating Telegram Button Telegram Icon