Blue Aadhar Card : छोटे बच्चों के लिए बनवाना है जरुरी, जानिए क्या है ब्लू आधार कार्ड और कैसे बनवाएं

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

जैसे आधार कार्ड एक महत्वपूर्ण दस्तावेज है, वैसे ही ब्लू आधार कार्ड भी एक आवश्यक दस्तावेज है। आपकी जानकारी के लिए बता दें कि UIDAI ने 2018 में 5 साल से कम उम्र के बच्चों के लिए ब्लू आधार कार्ड की शुरुआत की थी, जिसमें 12 अंकों की एक विशिष्ट पहचान संख्या होती है। बहुत कम लोग ब्लू आधार कार्ड के बारे में जानते हैं, इसलिए आज हम आपको ब्लू आधार कार्ड से संबंधित महत्वपूर्ण जानकारी प्रदान करेंगे।

इस लेख के माध्यम से हम आपको बताएंगे कि ब्लू आधार कार्ड क्या है, इसे कैसे बनवाया जा सकता है और इसे बनवाना क्यों महत्वपूर्ण है। हम आपको घर बैठे ऑनलाइन ब्लू आधार कार्ड के लिए आवेदन करने की प्रक्रिया भी समझाएंगे। इसलिए, कृपया अंत तक हमारे साथ बने रहें।

ब्लू आधार कार्ड क्या है

जिस प्रकार आधार कार्ड एक पहचान पत्र के रूप में उपयोग होता है, वैसे ही ब्लू आधार कार्ड भी एक पहचान पत्र है। हमारे देश में कई प्रकार के आधार कार्ड बनवाए जाते हैं, जिनमें ब्लू आधार कार्ड भी शामिल है। यह जानना महत्वपूर्ण है कि 5 साल से कम उम्र के बच्चों के लिए ब्लू आधार कार्ड जारी किया जाता है। इसका रंग नीला होता है, इसलिए इसे ब्लू आधार कार्ड कहा जाता है। इसे बाल आधार कार्ड के नाम से भी जाना जाता है।

नॉर्मल आधार कार्ड की तरह बाल आधार कार्ड के लिए बायोमेट्रिक की आवश्यकता नहीं होती है। आप इसे घर बैठे ऑनलाइन कभी भी बनवा सकते हैं। इसके लिए एक आधिकारिक वेबसाइट जारी की गई है, जिससे ब्लू आधार कार्ड बनाना बेहद आसान हो गया है। पहले के मुकाबले अब इसे बनवाना और भी सरल हो गया है, क्योंकि अब इसके लिए जन्म प्रमाण पत्र की आवश्यकता नहीं होती है।

ब्लू आधार कार्ड किस उम्र के बच्चों के लिए बनाया जाता है

जैसा कि हमने आपको बताया, ब्लू आधार कार्ड 5 साल से कम उम्र के बच्चों के लिए बनवाया जाता है। यह एक महत्वपूर्ण दस्तावेज है जिसमें 12 अंकों का एक यूनिक नंबर होता है, और इसे बनाने के लिए किसी भी प्रकार का शुल्क नहीं लगता है। आप इसे घर बैठे आसानी से बनवा सकते हैं।

Ration Card Online Apply

ब्लू आधार कार्ड ऑनलाइन कैसे बनवाएं

  • ब्लू आधार कार्ड बनवाने के लिए सबसे पहले आपको UIDAI की आधिकारिक वेबसाइट UIDAI.gov.in पर जाना होगा।
  • वेबसाइट पर आपको आधार कार्ड का लिंक दिखाई देगा, इस लिंक पर क्लिक करें।
  • इसके बाद एक नई विंडो खुलेगी, जहां आपको अपने बच्चे का नाम, मोबाइल नंबर, ईमेल आईडी जैसी व्यक्तिगत जानकारी दर्ज करनी होगी।
  • फिर आपको अपने बच्चे का जन्म स्थान, पूरा पता, जिला, राज्य आदि की जानकारी दर्ज करनी होगी।
  • जब आप सभी जानकारी भर लेते हैं, तो फॉर्म को सबमिट कर दें।
  • इस तरह, आधार कार्ड के लिए ऑनलाइन प्रक्रिया पूरी हो जाएगी, लेकिन इसके बाद आपको UIDAI केंद्र पर जाना होगा।
  • आपको आधिकारिक वेबसाइट पर अपॉइंटमेंट का विकल्प भी मिलेगा।
  • इस विकल्प को चुनकर आप केंद्र पर जाने से पहले अपॉइंटमेंट ले सकते हैं और इसके लिए कोई शुल्क नहीं देना होगा।

1 thought on “Blue Aadhar Card : छोटे बच्चों के लिए बनवाना है जरुरी, जानिए क्या है ब्लू आधार कार्ड और कैसे बनवाएं”

Leave a Comment

Floating Telegram Button Telegram Icon