PM Kisan Yojana e-KYC: KYC अपडेट करने पर मिलेंगे 2000 रुपए, केवाईसी को अपडेट करें।

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

PM Kisan Yojana e-KYC: प्रधानमंत्री किसान योजना गरीब किसानों के लिए एक महत्वपूर्ण और प्रमुख योजना है। इस योजना के अंतर्गत, किसानों को प्रति वर्ष ₹6000 की आर्थिक सहायता प्रदान की जाती है। यह सहायता राशि सीधे किसानों के बैंक खातों में ट्रांसफर की जाती है।

जिन किसानों ने जनधन योजना या किसी अन्य बैंक खाता खोला है, उन्हें हर तीन महीने में इस योजना का लाभ मिलेगा। योजना के लाभ प्राप्त करने के लिए किसानों के खातों को अपडेट करना आवश्यक होगा। केंद्र सरकार ने एक नया नियम लागू किया है जिसके तहत जिन किसानों के खातों में ई-केवाईसी नहीं है, उन्हें इसे अनिवार्य रूप से पूरा करना होगा, वरना उन्हें इस योजना का लाभ नहीं मिलेगा।

PM Kisan Yojana e-KYC

प्रधानमंत्री किसान योजना के अंतर्गत, ई-केवाईसी प्रक्रिया अब अत्यंत महत्वपूर्ण हो गई है। किसानों के लिए यह आवश्यक हो गया है कि वे अपने बैंक खाते में आधार कार्ड नंबर और मोबाइल नंबर जैसे महत्वपूर्ण दस्तावेजों को लिंक करवाएं। सभी किसानों को अपनी केवाईसी प्रक्रिया पूरी करने के लिए उस बैंक में जाना होगा, जहां उनका खाता है। जो किसान अभी तक ई-केवाईसी नहीं करवाए हैं, उन्हें यह कार्य आगामी किस्त से पहले ही पूरा कर लेना चाहिए।

e-KYC करने पर ही दिया जाएगा लाभ

प्रधानमंत्री किसान योजना के अंतर्गत, सहायता राशि केवल उन किसानों को दी जा रही है जिनके बैंक खातों में कोई गड़बड़ी नहीं है और जिन्होंने अपनी केवाईसी प्रक्रिया को पूरा कर लिया है। लगभग सभी पंजीकृत किसानों ने अपनी ई-केवाईसी प्रक्रिया पूरी कर ली है। जो किसान अभी तक इस प्रक्रिया से वंचित हैं, वे भी जल्दी से अपनी ई-केवाईसी पूरी कर रहे हैं। बिना ई-केवाईसी वाले खातों को इस योजना से बाहर भी कर दिया जा सकता है।

Biometrics की सहायता से E KYC

बैंक खाते में ई-केवाईसी प्रक्रिया की अनिवार्यता के चलते, आधार कार्ड और मोबाइल नंबर के साथ-साथ बायोमेट्रिक के माध्यम से भी ई-केवाईसी को पूरा किया जा रहा है। यदि आपके पास पंजीकृत मोबाइल नंबर नहीं है, तो आप बायोमेट्रिक के माध्यम से ई-केवाईसी करवा सकते हैं। बायोमेट्रिक के जरिए किसानों की ई-केवाईसी अंगूठे के निशान से पूरी की जाएगी, जो यह सभी किसानों के लिए अत्यंत सुविधाजनक है। ई-केवाईसी पूरी होने के बाद, आपके बैंक खाते को सक्रिय कर दिया जाएगा।

घर बैठे e-KYC करें

यदि आप पीएम किसान योजना के पंजीकृत किसान हैं और एंड्रॉयड मोबाइल फोन का उपयोग करते हैं, तो आप घर बैठे ही अपनी ई-केवाईसी पूरी कर सकते हैं। और आपको किसी भी ऑनलाइन केंद्र या संबंधित बैंक में जाने की आवश्यकता नहीं होगी।

मोबाइल से केवाईसी करने के लिए, आपको योजना की आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर महत्वपूर्ण विवरण भरना होगा। इसके बाद, प्रक्रिया के चरणों को सफलतापूर्वक पूरा करने के बाद, आप अपनी ई-केवाईसी करके सभी आगामी किस्तों का लाभ प्राप्त कर सकते हैं।

PM Kisan Yojana e-KYC कैसे करें?

  • प्रधानमंत्री किसान योजना के अंतर्गत, आपको आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा।
  • वहां, होम पेज पर केवाईसी के लिए मुख्य लिंक होगी, जिस पर क्लिक करने के बाद आपको एक नए पेज पर ले जाया जाएगा।
  • उस पृष्ठ पर, आपको अपना आधार नंबर और मोबाइल नंबर दर्ज करने की आवश्यकता होगी।
  • मोबाइल नंबर दर्ज करने के बाद, आपको एक OTP भेजा जाएगा जिसे निर्धारित जगह पर भरना होगा।
  • अगर आप बायोमेट्रिक के सहारे KYC करना चाहते हैं, तो इस विकल्प का चयन करें और किसी भी उंगली को स्कैन करें।
  • इस कदम को पूरा करने के बाद, “सबमिट” बटन पर क्लिक करें और अगले पृष्ठ पर जाएं।
  • अब, स्क्रीन पर सफलतापूर्वक ई-KYC का नोटिफिकेशन दिखाई देगा जिसका प्रिंट आउट निकाल सकते हैं।

10 thoughts on “PM Kisan Yojana e-KYC: KYC अपडेट करने पर मिलेंगे 2000 रुपए, केवाईसी को अपडेट करें।”

Leave a Comment

Floating Telegram Button Telegram Icon