PM Kusum Yojana 2024: सोलर पम्प पर मिलेगी 90% सब्सिडी

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

PM Kusum Yojana 2024:खेती के लिए पानी और बिजली की समस्या को अब खत्म किया जा रहा है! भारत सरकार अब किसानों को मुफ्त में सोलर पंप प्रदान कर रही है। किसानों को आर्थिक रूप से मजबूत बनाने के लिए, भारत सरकार ने 2024 में पीएम कुसुम योजना की शुरुआत की है। इस लेख में यह जानकारी दी गई है कि किस किसान को इस योजना का लाभ मिलेगा, 2HP और 5HP पंप के लिए आवेदन प्रक्रिया क्या है। यह योजना किसानों को खेती के लिए सस्ता और प्रभावी ऊर्जा स्त्रोत प्रदान करने का उद्देश्य रखती है।

PM Kusum Yojana 2024

2019 में प्रधानमंत्री कुसुम योजना की शुरुआत की गई। इस योजना के तहत, किसानों को सोलर पम्प लगवाने के लिए सब्सिडी प्रदान की जाती है। यह भारत सरकार की एक प्रमुख योजना है। इसके तहत, किसानों को अपने खेत में सोलर पम्प लगवाने पर 90% की सब्सिडी प्राप्त होती है। इस योजना का लक्ष्य 35 लाख किसानों के खेत में सोलर पम्प लगाना है।

पीएम कुसुम योजना का उद्देश्य

प्रधानमंत्री कुसुम योजना का मुख्य उद्देश्य है किसानों को विद्युत ऊर्जा और जल संरक्षण प्रदान करना। इसके माध्यम से किसानों को सोलर पम्प्स लगवाने के लिए सब्सिडी प्रदान की जाती है, जिससे कि उन्हें प्रदूषण मुक्त, सस्ती और सतत ऊर्जा की सुविधा मिल सके। इसके अलावा, यह योजना भूजल संरक्षण और कृषि क्षेत्र में विकास को प्रोत्साहित करती है।

पीएम कुसुम योजना आवश्यक दस्तावेज़

  • आधार कार्ड,
  • पहचान पत्र,
  • बैंक खाता पासबुक,
  • आय प्रमाण पत्र,
  • निवास प्रमाण पत्र,
  • पत्र ज़मीन के दस्तावेज/पट्टा,
  • मोबाइल नंबर,
  • आवेदक किसान की पासपोर्ट साइज फोटो आदि

पीएम कुसुम योजना ऑनलाइन आवेदन

प्रधानमंत्री कुसुम योजना के लिए ऑनलाइन आवेदन करना बहुत ही सरल और सुविधाजनक है। आवेदन करने के लिए निम्नलिखित कदमों का पालन करें:

  1. पहले, कृपया आधिकारिक पोर्टल पर जाएं जिसका लिंक योजना की आधिकारिक वेबसाइट पर उपलब्ध होगा।
  2. वहाँ, आवेदन फॉर्म को ध्यानपूर्वक भरें और सभी आवश्यक जानकारी और दस्तावेज़ सही तरीके से दर्ज करें।
  3. आवेदन की सभी जानकारी को सत्यापित करें और सबमिट बटन दबाएं।
  4. आपको एक पंजीकरण संख्या या रजिस्ट्रेशन आईडी मिलेगी, इसे सुरक्षित रखें।
  5. आपके द्वारा भेजे गए आवेदन का स्थिति की जाँच करें और अपडेट को नियमित रूप से चेक करें।

इस तरह से, आप आसानी से पीएम कुसुम योजना के लिए ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं और अपने खेतों की विद्युत ऊर्जा समाधान में मदद कर सकते हैं

Floating Telegram Button Telegram Icon