PMKVY Online Registration: पीएम कौशल विकास योजना से मिलेंगे 8000 रुपए, रजिस्ट्रेशन यहाँ से करें

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

देश में जनसंख्या वृद्धि के कारण बेरोजगारी की समस्या निरंतर बढ़ती जा रही है और युवाओं को उनकी योग्यता के अनुसार रोजगार प्राप्त करना कठिन हो रहा है। इस समस्या को हल करने के उद्देश्य से केंद्र सरकार द्वारा प्रधानमंत्री कौशल विकास योजना (पीएमकेवीवाई) चलाई जा रही है।

प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी जी द्वारा संचालित पीएम कौशल विकास योजना के अंतर्गत, युवाओं को रोजगार के लिए प्रोत्साहित करने और प्रशिक्षण प्रदान करने की उत्कृष्ट व्यवस्था की गई है। इस योजना का उद्देश्य युवाओं को उनकी रुचि और योग्यता के अनुसार रोजगार के अवसर प्रदान करना है।

PMKVY Online Registration

इस योजना के तहत उम्मीदवारों को आमंत्रित करने के लिए ऑनलाइन पंजीकरण की सुविधा उपलब्ध कराई गई है, जिससे सभी बेरोजगार व्यक्ति अपना आवेदन पत्र ऑनलाइन जमा कर सकें और योजना के तहत विभिन्न कार्यों का विवरण प्राप्त कर प्रशिक्षण प्राप्त कर सकें।

पीएम कौशल विकास योजना में ऑनलाइन पंजीकरण के लिए विशेष चरणों को पूरा करना आवश्यक होता है, जिसके बाद ही आवेदन पत्र सबमिट किया जा सकता है। जिन उम्मीदवारों को ऑनलाइन आवेदन की प्रक्रिया की जानकारी नहीं है, उन्हें इस लेख को ध्यानपूर्वक पढ़ना चाहिए।

पीएम कौशल विकास योजना शामिल किए गए कार्य

पीएम कौशल विकास योजना का मुख्य उद्देश्य बेरोजगार व्यक्तियों को उनकी रुचि के अनुसार रोजगार प्रदान करना है। इस लक्ष्य को साधने के लिए, इस योजना के अंतर्गत विभिन्न प्रकार के कार्यों को शामिल किया गया है, जिससे हर क्षेत्र के कार्यों को समाहित किया गया है।

पीएम कौशल विकास योजना से जुड़ने वाले व्यक्तियों को मुख्य कार्यों के रूप में कंस्ट्रक्शन, इलेक्ट्रॉनिक्स और हार्डवेयर, फूड प्रोसेसिंग, फर्नीचर और फिटिंग, हैंडीक्राफ्ट, जेम्स और जूलरी, लेदर टेक्नोलॉजी 40 विभिन्न क्षेत्रों में प्रशिक्षण प्रदान किया जाएगा, जो सहायक होगा।

पीएम कौशल विकास योजना ऑनलाइन एवं ऑफलाइन प्रशिक्षण

यह योजना मुख्य रूप से प्रशिक्षण प्रदान करने के उद्देश्य से संचालित की गई है, जिसमें उम्मीदवारों को उनकी सुविधा के अनुसार ऑनलाइन और ऑफलाइन दोनों माध्यमों से प्रशिक्षण दिया जाता है। प्रशिक्षण के दौरान निश्चित अवधि के कोर्स उपलब्ध कराए जाते हैं।

यदि आप ऑफलाइन माध्यम से प्रशिक्षण लेते हैं, तो आपको जिला स्तरीय कैंपों में उपस्थित होना होगा। इसके अलावा, अगर आप घर बैठे ऑनलाइन प्रशिक्षण प्राप्त करना चाहते हैं, तो आपको प्रमुख वेबसाइटों के माध्यम से प्रशिक्षण में भाग लेना होगा।

पीएम कौशल विकास योजना सर्टिफिकेट

यदि आप पीएम कौशल विकास योजना के अंतर्गत निर्धारित अवधि का प्रशिक्षण पूरा करते हैं और अपने क्षेत्र में कुशलता हासिल करते हैं, तो आपको इस योजना के अंतर्गत मुख्य प्रमाणपत्र भी प्रदान किया जाएगा, जो सभी उम्मीदवारों के लिए बहुत महत्वपूर्ण होगा।

इस प्रमाणपत्र के जरिए आप किसी भी भारतीय राज्य में संबंधित क्षेत्र में रोजगार प्राप्त कर सकते हैं और अच्छी वेतन परिस्थिति में अपने जीवन को आगे बढ़ा सकते हैं। यह प्रमाणपत्र आपके लिए आजीवन मान्य होगा।

प्रशिक्षण के साथ रोजगार भी उपलब्ध

अगर आप प्रशिक्षण के दौरान अच्छी प्रतिक्रिया प्रदान करते हैं और अपनी शैक्षिक योग्यता को पूरा कर लिया है, तो आपको संबंधित क्षेत्र में सरकारी नौकरी के अवसर भी प्राप्त हो सकते हैं। प्रशिक्षण पूरा होने के बाद, आपको सरकारी कामों में शामिल होने के लिए विशेष छूट भी प्रदान की जाएगी।

पीएम कौशल विकास योजना को पिछले वर्षों में चलाया गया है, लेकिन 2024 में इसे सभी राज्यों के व्यक्तियों के लिए आयोजित किया जा रहा है। इसका मुख्य उद्देश्य देश में बेरोजगारी को कम करना है और लोगों को अच्छे रोजगार के लिए समर्पित करना है।

PM Vishwakarma Free Toolkit E Voucher

पीएम कौशल विकास योजना ऑनलाइन आवेदन कैसे करें?

  • पीएम कौशल विकास योजना के तहत रजिस्ट्रेशन करने के लिए, आपको आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा।
  • नए उम्मीदवार रजिस्ट्रेशन के लिए आपको “न्यू कैंडिडेट रजिस्ट्रेशन” विकल्प पर क्लिक करना होगा।
  • जैसे ही आप इस विकल्प पर क्लिक करते हैं, आपको अगले विंडो में पहुंचाया जाएगा।
  • इस विंडो में आपको योजना का आवेदन पत्र मिलेगा, जिसमें आपको महत्वपूर्ण जानकारी भरनी होगी।
  • आपके आवेदन पत्र को भरने के बाद, आपको संबंधित दस्तावेजों को स्कैन करके अपलोड करना होगा, साथ ही अपनी पासपोर्ट साइज फोटो और हस्ताक्षर को भी स्कैन करें।
  • आवेदन पत्र को सबमिट करने के बाद, आपको अपने आवेदन का प्रिंट आउट निकालना होगा।
  • जब आपका आवेदन स्वीकृत हो जाता है, तो आपको प्रशिक्षण के लिए आमंत्रित किया जाता है और आपको अपनी सुविधा के अनुसार प्रशिक्षण दिया जाता है।

12 thoughts on “PMKVY Online Registration: पीएम कौशल विकास योजना से मिलेंगे 8000 रुपए, रजिस्ट्रेशन यहाँ से करें”

Leave a Comment

Floating Telegram Button Telegram Icon